पुलिस जवानों और नक्सलवादियों के साथ आमने सामने की मुठभेड़, दो नक्सली मारे गए

आनंद ताम्रकार

बालाघाट २ अप्रैल ;अभी तक;  जिले के लांजी अनुविभागीय मुख्यालय राजस्व के अंतर्गत लांजी पुलिस थाने की डाबरी पुलिस चौकी में आने वाले वनग्राम पितकोना के समीप केराझरी के घने जंगल और दुर्गम पहाड़ी वाले इलाके में बीती सोमवार की रात लगभग 9-10 बजे के बीच हाक फोर्स के पुलिस जवानों और नक्सलवादियों के साथ आमने सामने की मुठभेड़ हुई जिसमें दुर्दांत 2 नक्सली एक महिला और 1 पुरुष मार गिराए गये।
मृतक नक्सलियों पर 43 लाख रुपये की इनाम की घोषणा की गई थी।

                   मुठभेड़ में अन्य नक्सलवादियों के घायल होकर जंगल में भाग जाने की जानकारी मिली है जिसके आधार पर पुलिस द्वारा घटनास्थल के आसपास संघन सर्चिंग की जा रही है। पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ ने इस घटनाक्रम की पुष्टि की है।

                            मुठभेड़ में मारे गये नक्सलियों की पहचान सजयंती उर्फ क्रांति एवं रघु उर्फ शेर सिंह के के नाम से हुई है सजयंती पर 29 लाख रुपये तथा रघू पर 14 लाख रूपये के इनाम की घोषणा 3 राज्यों द्वारा की गई है।  इन दोनों नक्सलियों के छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में हुई घटनाओं में संलिप्त होने की जानकारी मिली है दोनों नक्सली मलाजखण्ड दलम से जुड़े हुए थे मृतक नक्सलियों के पास से 1 एके 47 तथा 1 12 बोर की राइफल सहित रोजाना उपयोग में आने वाली सामग्री मिली है।

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ सीमा के समीप हुई इस मुठभेड़ के बाद आज मंगलवार को 2 शव नक्सलवादियों के पुलिस द्वारा बरामद किये गये।

यह उल्लेखनीय है की समूचे देश में नक्सल प्रभावित जिले चिन्हित किये गये उनमें से बालाघाट जिले को निर्वाचन आयोग द्वारा अत्यंत संवेदनशील जिला माना गया है। जिसके कारण अतिरिक्त पुलिस बल एवं मतदान के दिन हेलीकॉप्टर एवं पुलिस द्वारा संघन सर्चिंग नक्सल प्रभावित इलाकों में किये जाने के निर्देश है पुलिस एवं जिला प्रशासन नक्सल प्रभावित सहित अन्य क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिये पर्याप्त पुलिस एवं आवश्यक सुरक्षा प्रबंध किये जा रहे है।