प्रयोगशाला में कार्य करने से विद्यार्थियों में सूक्ष्म अवलोकन एवं वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास होता है-सुदीप दास

महावीर अग्रवाल
 मंदसौर २५ जून ;अभी तक;  जिला शिक्षा अधिकारी सुदीप दास ने चार दिवसीय प्रयोगशाला शाला शिक्षक प्रशिक्षण के समापन के अवसर पर कहा कि विद्यार्थी प्रयोगशाला की मदद से तेजी से सीखता है एवं उनमें विषय की कांसेप्चुअल अंडरस्टैंडिंग बढ़ती है जिससे विषय के प्रति रुचि जागृत होती है। जिला परियोजना समन्वयक लोकेंद्र डाभी ने संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों के मस्तिष्क में हमेशा उपस्थित  तीन मूल प्रश्न  क्या, क्यों और कैसे को समाधान की ओर प्रयोगशाला ही ले जा सकती है, अतः ऐसे प्रश्नों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
मंदसौर उत्कृष्ट विद्यालय में मंदसौर मल्हारगढ़ एवं सीतामऊ विकासखंड के 100 से अधिक शिक्षकों  को विज्ञान विषय की चार शाखाओं भौतिकी, गणित, रसायन शास्त्र एवं जीव विज्ञान के प्रयोगो के संबंध में विस्तृत प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर सतीश कुमार गोदा और  रुपेश  डाबी के द्वारा दिया गया ।
                                     मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा विज्ञान के विभिन्न उपकरणों से परिचय करवाया, उपकरणों का संचालन तथा प्रयोग भी करवाए गए जिनमें जीव विज्ञान में रक्त समूह पहचान, विभिन्न प्रकार की स्लाइड बनाना, लार के द्वारा स्टार्च का पाचन, लार पर ऊष्मा का प्रभाव, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन एवं वसा सम्बन्धी प्रयोग,  पेपर क्रोमैटोग्राफी द्वारा पादप वर्णको का अध्ययन, पुष्प के विभिन्न भागों की पहचान , पत्तियों में वाष्पोत्सर्जन ।
भौतिक विज्ञान  में वर्नियर कैलिपर्स, स्क्रूगेज, सभी प्रकार के दर्पण लेंस, सभी प्रकार के ग्लास स्लैब, ओम का नियम एवं प्रिज्म सम्बन्धी प्रयोग ,
गणित में  विभिन्न रोचक टीएलएम बनवाए गए। रसायन विज्ञान में अम्लीय मूलक, भास्मिक  मूलक एवं पी एच मान ज्ञात करना, लिटमस पेपर के द्वारा अम्ल और क्षार का परीक्षण करना, एवं विभिन्न मोलरता एवं निर्मलता के विलियन बनाना एवं प्रयोग कराए गए। इसी के साथ दोनो मास्टर ट्रेनर ने सभी को कहूट लर्निंग एप से भी परिचय करवाया। इस एप पर प्रश्न उत्तर बनाकर बचो की पढ़ाई को और भी रोचक करना सिखाया।भौतिक विज्ञान के विषय विशेषज्ञ के रूप में बाबूलाल  जोशी एवं रसायन विज्ञान के विषय विशेषज्ञ के रूप में अनिल  जैन  एवं जीव विज्ञान के विषय विशेषज्ञ के रूप में  कीर्ति सक्सेना  एवं  ममता मोदी  द्वारा विषयों का सूक्ष्मता से परिचय कराया गया । प्रशिक्षण के समापन कार्यक्रम का संचालन रुपेश डाबी द्वारा किया गया । जिला शिक्षा अधिकारी सुदीप दास, डीपीसी लोकेंद्र डाबी एवं प्राचार्य डी के जैन की उपस्थिति में प्रमाण पत्र वितरण किया गया।