भूमिपूजन के साथ हुआ टूरिज्म स्पॉट के विकास कार्य का शुभारम्भ, बच्चों, युवा, महिला और वृद्धजनों के लिए शहर के पास टूरिज्म स्पॉट हो रहा विकसित

आशुतोष पुरोहित
खरगोन 8 मई ;अभी तक; जिला प्रशासन की पहल पर मेहरजा स्थित पहाड़ी पर टूरिज्म स्पॉट विकसित किया जाएगा। इसके लिए सोमवार को सुबह 9 बजे पहाड़ी पर कान्हा की मूर्ति स्थापित करने के लिए मंत्रोच्चार के साथ भूमिपूजन किया गया। इस भूमिपूजन कार्यक्रम में उज्जैन मेला व तीर्थ प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री माखन सिंह चौहान भी शामिल हुए। खरगोन नगर के पास इस पहाड़ी को टूरिज्म स्पॉट बनाने के लिए जिला प्रशासन ने 20 से अधिक गतिविधियों को योजना में शामिल किया गया है। यहां आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक गतिविधियों को शामिल कर इसे निधि वन के नाम से विकसित किया जाएगा। इस दौरान कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मवीर सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती ज्योति शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनुबाई तंवर, नपा अध्यक्ष श्रीमती छाया जोशी, पूर्व विधायक श्री बाबूलाल महाजन, मप्र पाठ्य पुस्तक निगम के पूर्व उपाध्यक्ष श्री भगीरथ कुमरावत, पार्टी अध्यक्ष श्री राजेन्द्र राठौड़, परसराम डंडीर, परसराम चौहान, एसडीएम श्री ओएन सिंह, जनपद सीईओ श्री आरिफ खान और इस्कोन मंदिर के पुजारी और भक्तगण मौजूद रहे।
वर्तमान में 17 एकड़ में विकसित हुआ है
गत दिनों कलेक्टर श्री वर्मा ने निधि वन की रूपरेखा के लिए मेहरजा स्थित पहाड़ी का निरीक्षण कर योजना पर विस्तार से चर्चा की थी। इस दौरान उन्होंने पहाड़ी का अवलोकन कर पूरी भूमि की जांच करने के निर्देश दिए थे। एसडीएम श्री ओएन सिंह ने पूरी भूमि की जानकारी प्रस्तुत की। वर्तमान में इस पहाड़ी पर 15 हजार से अधिक अलग-अलग तरह के वृक्ष, जलयुक्त तालाब और वृक्षों के बीच निकलने के लिए प्राकृतिक सड़क और कुआं आदि मौजूद है।
बच्चों, महिलाओं, युवाओं और बुजुर्गों हर एक के लिए मनोरंजन और रमणीय स्थल होगा
खरगोन शहर में अभी तक ऐसा कोई स्थल नहीं है जहां परिवार के साथ पूरा दिनभर बिताया जा सके है। किसी प्राकृतिक स्थल पर पिकनिक की तरह पार्टी कर सकें। ऐसे स्थल के रूप में विकसित करने के लिए जिला प्रशासन ने मेहरजा पहाड़ी को चुना है। यहां बोटिंग, एमपी थियेटर, ओपन एरिया, हर्बल गार्डन, मैरिज गार्डन, कैफेटेरिया जैसे अन्य गतिविधियां संचालित होगी।