मंदसौर नगर के नागरिक ही शिवना नदी को गंदा कर रहे हैं, गायत्री परिवार द्वारा  पशुपतिनाथ शिवना घाट पर की गई साफ-सफाई 

महावीर अग्रवाल
मंदसौर, १४ मई ;अभी तक; गायत्री परिवार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के अंतर्गत पशुपतिनाथ शिवना घाट पर की गई साफ-सफाई ।गंदा कचरे व गंदे कपड़े और जलकुंभी को पानी से निकाला गया तथा नगरपालिका के ट्रैक्टर ट्राली में भरकर कीचड़ और गंदी वस्तुओं को फिकवाया गया। शिवना नदी पशुपतिनाथ घाट छोटी पुलिया के पास स्वच्छता अभियान चलाया गया और जलकुंभी अवशिष्ट पदार्थों को निकाला वह घाट पर झाड़ू लगा कर के साफ सफाई की गई ।स्वच्छता अभियान हमेशा नगर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने का प्रयास कर रहा है। वरिष्ठ साथी रमेश सोनी ने कहा कि हम अपने नगर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने की पुरी तरह से कोशिश कर रहे हैं, किंतु जनता नहीं चाहती कि शिवना नदी का जल स्वच्छ और घाट सुन्दर रहे। मंदसौर नगर के सभी नागरिक ही शिवना नदी को गंदा कर रहे हैं नदी में नगर की जनता ही गंदगी फैला रही है। जैसे-कपडे धोना, गंदा कचरा डालना, हमारे घर में देवी-देवता के उतरे हार-फुल अन्य अवशिष्ट पदार्थों को फैंकना बंद नहीं करेंगे तब तक शिवना शुद्ध नहीं हो सकती।
                             हर्ष शर्मा ने कहा कि नदी में से लोगों को रेत निकालते हुए देखा गया किंतु वे जलकुंभी को पानी में ही फैंक रहे हैं नदी में से निकाल कर अगर एकत्रित किया जायेगा तो वह सूख कर नष्ट हो जायेगी और जल स्वच्छ और साफ हो जाएगा। जितनी रेत निकालते हुए आगे बढ़ते जायेंगे तो शिवना नदी का जल स्वच्छ और सुन्दर होता जायेगा।
                            बालाराम दड़िंग ने कहा कि यदि हम सभी मिलकर शिवना नदी के जल और घाट को साफ सुंदर व आकर्षक रूप देना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने अंदर की गंदगी को साफ कर के मन को सुंदर बनाना होगा। हमारा तन मन सुन्दर होगा और स्वच्छता की भावना होगी तो ही शिवना नदी, शिवना घाट,जल, नगर स्वच्छ सुन्दर होगा।
                                    योगेश सिंह सोम ने कहा कि नगरवासियों से निवेदन है कि स्वच्छता हमारे घर, नगर,जल, मंदिरों में, नदी, नालों में, अवशिष्ट पदार्थों को नहीं डाले अपने आसपास प्लास्टिक की थैलियों, डिस्पोजल, कचरा एकत्रित कर नष्ट कर दें तो हमारे घर के आसपास स्वच्छता बनी रहेगी।
                                       संदीप मंडोवरा ने कहा कि शिवना नदी घाट पर बहुत सालों से शुद्धि करण कार्य चल रहा है किन्तु इस कोई भी व्यक्ति जिम्मेदारी से कार्य नहीं करता है और गायत्री परिवार स्वच्छता अभियान श्रमदानियों ने अपना अमूल्य समय निकाल कर साफ सफाई कर जनता को बहुत ही अच्छा संदेश दे रहे हैं यह बहुत ही सराहनीय कार्य है। आज सहयोग देने वाले-रमेश सोनी, योगेश सिंह सोम, कन्हैयालाल शर्मा, दिनेश खत्री, बालाराम दड़िंग, हर्ष शर्मा, संदीप मंडोवरा,मंसुरी वकील साहब,न.पा.के प्रदीप छपरी, विशाल बडग़ुर्जर, चंद्र शेखर माली आदि श्रमदानी उपस्थित थे अंत में शांति पाठ कर कार्य का समापन किया गया। यह जानकारी बालाराम दड़िंग ने दी।