मन्दसौर जिले की चार में से एक सीट पर कांग्रेस जीती

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर  ३ दिसंबर ;अभी तक;  जिले की चार विधानसभा सीटों पर गत 17 नवम्बर 2023 को हुए मतदान की आज 3 दिसम्बर 2023 को सुबह से हुई मतगणना के बाद आए परिणामो की घोषणा में तीन सीट पर बीजेपी के उम्मीदवारों जीते जनकी एक मन्दसौर की सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार जीते। आज हुईं मतगणना के एक दिन पूर्व से आकाश में बादल छाए हए थे जो आज प्रातः भी छाए रहे ।आज प्रातः तो हल्की बूंदा बांदी भी हुई। इस बूंदा बांदी के चलते वातावरण में ठंडक बढ़ गईं। तापमान गिरावट होकर हल्की ठंडक बढ़ गई।
                                   मन्दसौर विधानसभा सीट के मतदान के परिणामो की आज की गई घोषणा के बाद कांग्रेस के उम्मीदवार विपिन जैन ने यह सीट बीजेपी से छीन ली। विपिन जैन को इस सीट पर 105316 मत मिले जोकि 49.43%है जबकि बीजेपी के श्री यशपालसिंह सिसोदिया को 103267 मत मिले जोकि 48.47% है।यशपालसिंह सिसोदिया इस सीट से चौथी बार मैदान में उतरे थे । इस प्रकार पहले तीन बार इस सीट से चुनाव जीत चुके थे और चौथी बार मैदान में थे जिस पर इस चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार विपिन जैन ने 2049 मतों से जीत कर इस पर कब्जा कर लिया है।
                                     गरोठ विधानसभा सीट पर बीजेपी के पूर्व विधायक चंदरसिंह सिसोदिया को 108602 मत मिले जबकि पूर्व मंत्री कांग्रेस के श्री सुभाष सोजतिया को 904965 मत मिले। इस प्रकार बीजेपी के चन्दर सिंह सिसोदिया ने 18107 मतों के अंतर से यह चुनाव जीत लिया ।
                                      सुवासरा विधानसभा सीट से बीजेपी मंत्री श्री हरदीपसिंह डंग ने कांग्रेस के उम्मीदवार श्री राकेश पाटीदार को 25580 मतों के अंतर से हराकर जीत लिया । पिछले उप चुनाव में भी डंग ने राकेश को चुनाव हराकर जिता था।
                                        मल्हारगढ़ विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार वित्तमंत्री श्री जगदीश देवड़ा को इस चुनाव में 1,15498 मत मिले । इस चुनाव में कांग्रेस ने श्री परशुराम सिसोदिया को अधिकृत उम्मीदवार घोषित किया था जिन्हें इस चुनाव में 36163 मत मिले थे जबकि कांग्रेस के बागी उम्मीदवार जिन्हें इस चुनाव में टिकिट नही मिलने पर वे चुनाव मैदान में निर्दलीय खड़े हुए थे उन्हें 56474 मत मिले । इस चुनाव में इस प्रकार से कांग्रेस उम्मीदवार 79335 मतों से जबकि निर्दलीय श्यामलाल जोकचन्द 59064 मतों के अंतर से हारे। कांग्रेस की हार तीसरे नम्बर की रही जबकि कांग्रेस के बागी उम्मीदवार की हार दूसरे नम्बर की रही।
                                       जिले की चारो सीटों पर बीजेपी का कब्जा था ।इस चुनाव बीजेपी की मन्दसौर सीट पर हारने से अब जिले में बीजेपी की स्थिति तीन -एक कि हो गई।