महिला स्व सहायता समूह एवं महिलाओं के गैर सरकारी संगठन से जुड़ी महिलाओं का सम्मेलन आयोजित

आनंद ताम्रकार

बालाघाट १४ मार्च ;अभी तक;  अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कटंगी मुख्यालय में महिला स्व सहायता समूह एवं महिलाओं के गैर सरकारी संगठन से जुड़ी महिलाओं का एक सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें ग्रामीण क्षेत्र से आई महिलायें जो आजीविका मिशन से जुड़ी है बडी संख्या में उपस्थिति हुई।

इस सम्मेलन में पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा श्रम मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल प्रमुख अतिथि के रूप में उपस्थित हुये। कार्यक्रम में सांसद श्री ढाल सिंह बिसेन, पूर्व मंत्री रामकिशोर कावरे, विधायक श्री गौरव पारधी, पूर्व जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रमेश रंगलानी,वरिष्ठ महिला नेत्री श्रीमती लता एलकर तथा भारतीय जनता पार्टी द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी के तौर पर घोषित श्रीमति भारती पारधी उपस्थित हुये।

शक्ति वंदन कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने कहा की आज मेरे लिए सौभाग्य का दिन है की मैं अंतरार्ष्टीय महिला दिवस के अवसर पर मातृशक्ति के वंदन के लिये उपस्थित हुआ हूं।
उन्होने कहा की मुझे महिला स्वसहायता समूह के बारे पहली बार पता चला था जब में खादय प्रस्सकरण विभाग के केन्द्रीय मंत्री के पद पर आसीन था तभी मैने महिला समूह की समर्थ में बारे में जाना की महिला समूह के माध्यम से हम देश की अर्थव्यवस्था को नवीन उचाईयों तक पहुंचा सकते है।

250 साल की गुलामी में रहन के बावजूद प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में पहली बार अर्थव्यवस्था पांचवें नंबर समूचे विश्व में पहुंची उन्होने कहा की उद्योग कृषि तथा कूटीर उद्योगों के माध्यम से जो मातृशक्तियां समूह में कार्यरत है उनके बल पर अर्थव्यवस्था तीसरे पायदान पर पहुंचते पहुंचते नंबर 1 पर पहुचने वाला है। उन्होंने यह भी अवगत कराया की 24 लाख यूनिट समूह के माध्यम से खाद्य प्रसंस्करण में कार्यरत है मोदी जी ने आगामी पांच साल में 10 हजार करोड़ रुपये विनियोजित करने का लक्ष्य रखा है जिसके माध्यम से 2 लाख लोगों को सम्बल प्रदान होगा।

श्री पटेल ने स्व सहायता समूह के माध्यम से मिलेट यानी मोटे अनाज के उत्पादन को बढ़ावा देने की अपेक्षा करते हुये कहा की दिनचर्या में बदलाव आ रहा है लोग अब मोटे अनाज के उपयोग की तरफ अपनी रुचि दिखा रहे है क्योंकि उसके सेवन से मानव शरीर में कोई बीमारी नही होती मोटे अनाज में पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में रहते है यह अनाज किसी भी भूमि पर पैदा किया जा सकता इसके उत्पादन में पानी की आवश्यकता नही होती ना ही इसके उपज के दौरान इसमें कोई बीमारी नहीं लगती इस लिये हर दृष्टि से हमें मोटे अनाज के उपयोग की तरफ बढ़ना होगा।

उन्होंने स्पष्ट किया की प्राचीन काल में लोग मोटे अनाज का सेवन करते थे उन्हें कोई बीमारी नहीं होती थी और हमेशा स्वस्थ रहते थे यह हमें विरासत में मिला है यह हमें समझना होगा।

समाज में महिलाओं की बराबर हिस्सेदारी बनाने की दृष्टि से प्रधानमंत्री श्री मोदी ने महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर प्रदान किये है इसका उदाहरण है हमारे बालाघाट सिवनी ससदीय क्षेत्र से आगामी चुनाव में भारती पारधी को उम्मीदवार बनाया गया है जिन्होंने अपनी राजनैतिक यात्रा की शुरुआत एक साधारण कार्यकर्ता के रूप में की और निरंतर संगठन के लिये सक्रिय रही उनकी सक्रियता को ध्यान में रखते हुये ही उन्हें चुनाव समर में उतारा है। श्री पटेल ने उपस्थित जनसमुदाय से अपील की के श्रीमती पारधी को भारी मतों से जिताकर लायें।