मानव एकता दिवस के उपलक्ष्य में विशाल रक्त दान शिविर में पुरूष और महिलाओं ने किया 130 यूनिट रक्तदान

मंडला संवाददाता
मंडला ३० अप्रैल ;अभी तक; रक्तदान जीवन दान है ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि मानव जीवन में रक्त का कोई विकल्प नहीं है। संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के तत्वाधान में मानव एकता दिवस के उपलक्ष्य में संत निरंकारी भवन बिंझिया में 14 वां विशाल रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। जिसका उद्देश्य मानवता की सेवा से परिपूर्ण होता है। ज्ञात हो कि कि बाबा गुरूबचन सिंह की याद में संस्था के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसकी शुरूआत सुबह मंडला इकाई संस्था प्रमुख गोवर्धन दास ईसरानी के द्वारा रिबन काटकर किया गया। संस्था के जोनल इंचार्ज नवनीत नागपाल ने बताया कि संत निरंकारी मिशन विश्व की एक बङी संस्था के रूप में रक्तदान शिविर के साथ मानव सेवा का काम कर रही है और सभी नगरों में जागरूकता संदेश देते हुए रक्तदान के लिए प्रेरित किया जाता है। शिविर में रक्तदाताओं के लिए फल, जूस,चाय,बिस्किट,भोजन का प्रबंध किया गया एवं उनके आराम करने के लिए व्यवस्था भी की गई। शिविर में सिविल सर्जन डाॅ विजय धुर्वे, आरएमओ जिला चिकित्सालय डाॅ प्रवीण उइके उपस्थित रहे व रक्तदाताओं को संस्था की ओर प्रशस्ति पत्र देकर संस्था के इस कार्य की सराहना की। इसके साथ ही संस्था के सदस्यों एवं ब्लड बैंक मंडला की टीम का सराहनीय योगदान रहा।
 नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया जागरूक
                       इसके पहले संस्था के युवाओं ने बुधवार को नगर के आरडी कालेज,डाइट मंडला,सरदार पटैल कॉलेज,आईटीआई रसैयादोना जाकर नुकक्ङ नाटक एवं जागरूकता संदेश के माध्यम से नागरिकों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया और समय समय पर रक्तदान करने की अपील की ।
 वाहन रैली से दिया जागरूकता संदेश
                        संस्था के सदस्यों के द्वारा गुरूवार की शाम को नगर के मुख्य मार्गों से होते वाहन रैली निकाली गई। जिसमें नागरिकों से रक्तदान शिविर में सहभागी बनकर रक्तदान करने की अपील की गई और रक्तदान महादान के नारे लगाए गए। इस रैली में बङी संख्या में पुरूष महिलाएं और युवा शामिल हुए।