रतलाम जिले में देह व्यापार के खिलाफ जंग- बांछडा समाज की बेटी ने कराई पिता और पंचों पर एफआईआर दर्ज

अरुण त्रिपाठी

रतलाम,30 मार्च ;अभी तक;  जिले के ग्राम परवलिया में रहने वाली बांछड़ा समुदाय की 19 वर्षीय युवती ने समाज की परंपरा और देह व्यापार के खिलाफ जंग शुरू की है। उसकी रिपोर्ट पर पुलिस ने उसके पिता सहित तीन पंचों के विरूद्ध रिंगनोद थाना पर धारा 323 भादंवि व अनैतिक देह व्यापार अधिनियम की धारा 5-(1) (घ) और भादंवि की धारा 327, 506 एवं 34 में प्रकरण दर्ज किए है। पुलिस ने पिता समेत पंच इंदर सिंह व बाबू को गिरफ्तार कर लिया है। एक पंच भगतराम चैहान फरार है, जिसकी तलाश की जा रही है।

                                        एसपी राहुल कुमार लोढ़ा ने बताया युवती बीए की पढाई कर रही है और तीन भाई-बहन में बड़ी बहन की शादी हो गई है। बाछडा समाज में देह व्यापार करने की प्रथा प्रचलित है। इस कारण पिता आए दिन मारपीट कर अनैतिक देह व्यापार कर पैसे कमा कर देने का कहते है। देह व्यापार से मना करने पर 26 मार्च को पिता द्वारा मारपीट करने से उसे पीठ, हाथ व पैर में चोट आई है। युवती की शिकायत पर पुलिस ने पिता के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की जांच की, तो पता चला कि युवती को जबरदस्ती देह व्यापार के दलदल में धकेलने की कोशिश की गई। युवती ने उसकी मर्जी से एक युवक से शादी की, तो उसके परिवार वालों को प्रताड़ित किया गया।
                             आरोपी पिता ने पहले बाछड़ा समाज के पंच इंदर सिंह पिता रतनसिंह चैहान, बाबू पिता गंवरलाल माली एवं भगतराम पिता हिंदू चैहान के साथ मिलकर युवक और उसके परिवार पर 15 लाख रुपए देने का दबाव बनाया। उसके बाद उन्होंने 15 लाख रुपए देने से इंकार किया तो उन पर युवती को छोड़ने के लिए जबरदस्ती स्टांप पेपर पर तलाक भी दिलवाया गया।
एसपी ने बताया कि युवती के पिछले माह 8 फरवरी को अपने घर से बिना बताए चले जाने पर गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज की गई थी। इसके बाद युवती ने एक वीडियो जारी कर देह व्यापार में धकेलने के प्रयासों की जानकारी दी थी। एसपी लोढ़ा ने बाछड़ा समुदाय की बच्चियों से अपील की है कि वे अगर इस कुरीति के खिलाफ हैं और उन्हें जबरदस्ती इस दलदल में कोई भी धकेल रहा है तो वह पुलिस की मदद ले सकती हैं।  इसके लिए पुलिस ने सोशल मीडिया हेल्पलाइन नंबर 7049127800 भी जारी किया है।
——————-