रतलाम मंडल पर पेंशन अदालत-2023 का आयोजन

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर ५ अप्रैल ;अभी तक;  पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल पर पेंशन मिलने में किसी भी प्रकार की विसंगति को दूर करने के लिए 15 जून, 2023 दिन गुरुवार को पेंशन अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि  05 मई, 2023 है।
वैसे रेल कर्मचारी जो रतलाम मंडल पर कार्यरत थे और सेवानिवृत्त होकर पेंशन प्राप्त कर रहे हैं या उनके आश्रित पेंशन प्राप्त कर रहे हैं और उनके पेंशन में किसी प्रकार की विसंगति है तो उसका निराकरण करने के लिए 15 जून, 2023 को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय रतलाम द्वारा पेंशल अदालत का आयोजन किया जा रहा है। इस पेंशन अदालत में पेंशन से संबंधित शिकायतें जैसे-पेंशन समय पर नहीं मिलना, पेंशन की राशि घटा/बढ़ा कर दिया जाना, पेंशन किसी कारणवश बंद हो जाना, पेंशन में किसी प्रकार की कटोत्रा किया जाना आदि का निराकरण किया जाएगा।
जिन पेंशन उपभोक्ताओं को अपनी पेंशन संबंधी शिकायतों का निराकरण पेंशन अदालत के दौरान करवानी है वो 05 मई, 2023 तक अपना लिखित आवेदन वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी(पेंशन अदालत जून 2023), स्‍था/निपटारा अनुभाग, दूसरी मंजिल, मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, दो बत्‍ती चौराहा, रतलाम मध्‍य प्रदेश 457001 पर भेजें ताकि शिकायतों को शीघ्रता के साथ निपटारा किया जा सके।
15 जून, 2023 को आयोजित पेंशन अदालत के दौरान पेंशन संबंधी उक्त शिकायतों के अलावा निपटारे की राशि का भुगतान नहीं होने से संबंधित शिकायतें भी सुनी जाएगी तथा उसका निपटारा भी किया जाएगा।
शिकायतों के निराकरण हेतु शिकायतकर्ता अपने साथ सभी आवश्यक कागजात लेकर 15 जून, 2023 दिन गुरुवार को रेलवे हायर सेकंडरी स्‍कूल रतलाम में  प्रातः 10.00 बजे तक आवश्यक रुप से उपस्थित हों।
*****