लोक निर्माण विभाग पीआईयू मे हो रहे नियम विरूद्ध काम, शासन को पलीता लगाने मे लगें है अधिकारी

दीपक शर्मा

पन्ना १४ अप्रैल ;अभी तक; लोकनिर्माण विभाग पीआईयू पन्ना में करोडो के निर्माण कार्य अधिकारीयों की मिली भगत से शासकीय नियमो का दरकिनार करते हुए एवं शासन को करोडो रूपये की हानी पंहुचाकर एवं ठेकेदारो को आर्थिक लाभ देकर कराये जा रहें है।

                                     बताया जाता है कि, जिला पन्ना में निर्माणाधीन जिला चिकित्सालय के सौ विस्तरीय भवन का कार्य विगत दो वर्षो से कछुआ गति से चल रहा है। उक्त कार्य का ठेका लगभग 14 करोड की राशि से लक्ष्मीचन्द्र एण्ड कंपनी ग्वालियर को दिया गया था एवं उक्त निर्माण कार्य को दो वर्ष की समयसीमा में किया जाना था। जिसकी समयावधी खत्म हो जाने के बाद नियम विरूद्ध विभागीय अधिकारीयों की मिलभगत से ठेकेदार द्वारा किया जा रहा है। जबकी नियमानुसार ठेकेदार द्वारा समय सीमा में कार्य न करने पर ठेकेदार के उपर जुर्माना लगाने का प्रावधान है एवं शासकीय कोष में उक्त जुर्माने की राशि जमाकर संबंधित ठेकेदार को कार्य के लिए समय वृद्धी दी जाती है। परन्तु अधिकारीयों की मिली भगत से ठेकेदारो को आर्थिक लाभ पंहुचाया जा रहा है एवं शासन को लगातार आर्थिक छति पंहुचाई जा रही है।

ज्ञात हो कि बीएल चौरसिया विगत दस वर्षो से बीच बीच में पन्ना संभाग का अतिरिक्त चार्ज लेकर एंव अपने चहेते सतना के उपयंत्रियो को पन्ना का अतिरिक्त कार्य सौपकर अपने परिचित ठेकेदारो को आर्थिक लाभ पंहुचाकर भुगतान कराया गया है। जिसकी उच्च स्तरीय जांच की जानी चाहीए। परन्तु आज दिनांक तक कोई कार्यवाही नही की गई है। ज्ञात हो कि पूर्व में भ्रष्टाचारी के चलते तत्कालीन संभागीय परियोजना यंत्री तथा सहायक परियोजना यंत्री के खिलाफ लोकायुक्त में प्रकरण क्रमांक 1142/2017 दर्ज हो चुका है परन्तु भ्रष्टाचार मे लिप्त अधिकारीयों को पन्ना संभाग से नही हटाया गया है और न ही उनका स्थानान्तरण किया गया है। इस प्रकार जिलें मे करोडो रूपये के निर्माण कार्य भ्रष्टाचार की भेंट चढ रहें है। गौरतलब है कि लोक निर्माण विभाग अन्तर्गत 50 लाख से अधिक की राशि के निर्माण कार्य पीआईयू को दिये जाते है। लेकिन जिले में अधिकांश कार्य उक्त विभाग द्वारा गुणवत्ताहीन तथा भ्रष्टाचार से किये जा रहें है।