विकसित भारत संकल्प यात्रा का जमीनी स्तर तक क्रियान्वयन सुनिश्चित होः कलेक्टर

दीपक शर्मा

पन्ना १९ दिसंबर ;अभीतक; कलेक्टर हरजिंदर सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई टीएल बैठक में विभागीय अधिकारियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा का जमीनी स्तर तक क्रियान्वयन कराने और अपेक्षा अनुरूप कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। साथ ही अधिकारियों को मॉनिटरिंग के अलावा सौंपे गए दायित्वों का बेहतर तरीके से निर्वहन के लिए भी निर्देशित किया है।

उन्होंने कहा कि संकल्प यात्रा की 40 दिवसीय कार्ययोजना अनुसार गतिविधियों की सघन मॉनीटरिंग के साथ अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों को नियमित रूप से यात्रा के आगमन के दौरान और शिविर स्थल पर उपस्थित रहकर दायित्व निर्वहन के लिए निर्देशित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान लोगों को विकसित भारत के निर्माण की शपथ सहित कृषकों, महिलाओं, श्रमिक वर्ग और युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित कर महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी विभागीय स्टॉल के जरिए प्रदान करें। ड्रोन फ्लाई एक्टिविटी के माध्यम से कृषकों को कृषक हितैषी योजनाओं व गतिविधियों के बारे में जागरूक करें।

कलेक्टर ने कहा कि यात्रा व शिविर का व्यापक प्रचार-प्रसार कर प्रतिदिन की यात्रा संबंधी गतिविधियों से अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा की देखरेख भारत सरकार द्वारा एवं राज्य स्तर पर भी की जा रही है। इसलिए प्रतिदिन लॉग इन आईडी से पोर्टल पर डाटा एंट्री कराना भी सुनिश्चित करें। ग्राम पंचायतों में यात्रा के पहुंचने पर हितग्राहियों द्वारा मेरी कहानी-मेरी जुबानी, विकसित भारत शपथ, क्विज प्रतियोगिता और अन्य गतिविधियां संपादित करने, लीड बैंक अधिकारी को बैंकिंग स्टॉल के जरिए 18 वर्ष एवं अधिक आयु के नागरिकों के जनधन खाता खोलने, मैदानी स्तर के अधिकारियों द्वारा समन्वय के साथ कार्य करने तथा सभी एसडीएम को जनपद स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक के लिए निर्देशित किया गया।

बैठक में उप संचालक सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग को सामाजिक सुरक्षा पेंशन और दिव्यांग प्रमाण पत्र के लिए शिविर लगाने सहित आगामी दिवसों में विकासखण्डवार एलिम्को के सहयोग से कृत्रिम अंग वितरण शिविर आयोजित करने के लिए भी कहा। इसी तरह पीएम आवास योजना के शत प्रतिशत लाभ सुनिश्चित करवाने के लिए भी निर्देशित किया गया। आगामी बैठक में विभागवार आगामी कार्ययोजना पर समीक्षा के निर्देश भी दिए। जल संसाधन विभाग से संबंधित भू-अर्जन प्रकरण के मामलों में एसडीएम को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। कलेक्टर ने टीएल बैठक में सीएम हेल्पलाइन सहित लोक सेवा गारण्टी योजना के प्रकरणों में तत्परतापूर्वक समय-सीमा में कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। विभागवार हितग्राहीमूलक प्रकरणों में बजट की अनुपलब्धता के मामले में शासन स्तर पर पत्राचार के निर्देश दिए। सीएम हेल्पलाइन के शिकायतों के निराकरण की समीक्षा के दौरान विभागवार लंबित एवं खराब श्रेणी के मामलों में आवश्यक कार्यवाही कर समयावधि में प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया। साथ ही हितग्राही के पात्रता मापदण्ड पूर्ण होने पर त्वरित रूप से लाभ प्रदान करने के निर्देश भी दिए।

धान उपार्जन कार्य की समीक्षा के दौरान अन्य राज्यों से जिले में परिवहन पर सख्ती से रोक लगाने तथा रैपुरा खरीदी केन्द्र से संबंधित मामले में समस्या निराकरण के निर्देश भी संबंधित विभाग के अधिकारी को दिए। उप संचालक पशुपालन को विभाग की योजनाओं का यात्रा के दौरान प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराने और मुख्य नगर पालिका अधिकारी को नगरीय क्षेत्र में यात्रा के भ्रमण के दौरान विकसित भारत संकल्प यात्रा के दृष्टिगत आवश्यक कार्यवाही के लिए कहा। जिला कलेक्टर ने टीएल बैठक में अधिकारियों को विकसित भारत के निर्माण के लिए शपथ भी दिलाई। टीएल बैठक में जिला पंचायत सीईओ संघ प्रिय, अतिरिक्त सीईओ अशोक चतुर्वेदी, एसडीएम अशोक अवस्थी एवं राहुल सिलाड़िया, डिप्टी कलेक्टर रोहित वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में अन्य नगरीय निकायों के सीएमओ, जनपद पंचायत सीईओ और तहसीलदार भी वर्चुअली शामिल हुए।