सरकार ने मंदसौर जिले में लाड़ली लाड़लियों के लिए लगभग 1 हजार करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की : विधायक सिसोदिया

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 2 मई ;अभी तक;  प्रदेश के साथ-साथ जिले में मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी उत्सव का जिला स्तरीय कार्यक्रम कुशाभाऊ ठाकरे ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। कार्यक्रम से पूर्व मंदसौर विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया, नगर पालिका अध्यक्षा श्रीमती राम देवी बंसी लाल गुर्जर द्वारा सुशासन भवन स्थित परिसर में लाड़ली लक्ष्मी वाटिका में पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल हुए। पौधारोपण के अंतर्गत लाड़ली लक्ष्मी वाटिका में लाड़लियों ने दो बादाम के पौधे लगाए। उसके पश्चात कार्यक्रम कुशाभाऊ ठाकरे ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया।
                                        कार्यक्रम शुरू होने से पहले लाड़लियो द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गई। इस दौरान बालिकाओं ने विभिन्न प्रकार की मार्शल आर्ट गतिविधियां भी सभी को बताई। इसी दौरान लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ ले रही बालिकाओं ने योजना से मिल रहे लाभ एवं उनके अनुभव को सभी के साथ साझा किया। कार्यक्रम के दौरान विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया, नगर पालिका अध्यक्षा श्रीमती रमा देवी बंशीलाल गुर्जर, श्री नानालाल अटोलिया, कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव, सीईओ जिला पंचायत श्री कुमार सत्यम, डीपीओ श्री पीसी चौहान, अन्य जिला अधिकारी, सीडीपीओ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, लाड़ली बिटिया,  पत्रकार मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन लाड़ली बेटियों के द्वारा ही किया गया। कार्यक्रम के अंत में लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र वितरित किए। इसके साथ ही जिन लाड़लियों ने शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल की उनको प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए।
अपने अनुभव को साझा करते हुए कुमारी मनीषा कुमावत ने बताया कि मैं बहुत गरीब परिवार से हूं तथा डोराना की रहने वाली हूं। मेरी घर की आर्थिक स्थिति बहुत चिंताजनक थी। उस कारण मेरे परिवार को मेरी शिक्षा को लेकर बहुत चिंता हुआ करती थी, लेकिन मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रयास से लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की और उस योजना की वजह से मेरी शिक्षा की चिंता हमेशा के लिए समाप्त हो गई। इस योजना के कारण अब मेरी पढ़ाई बहुत अच्छे से चल रही है। इस योजना के कारण ही में आगे की पढ़ाई कर पा रही हूं। मैं वर्तमान में बीएससी प्रथम वर्ष की विद्यार्थी हूं और आगे भी बहुत अच्छी पढ़ाई करना चाहती हूं तथा एक बेहतर अफसर बनकर सबको दिखाना चाहती हूं। इस योजना के माध्यम से मुझे कक्षा छठी में प्रवेश करने पर 2000 की छात्रवृत्ति मिली। उसके बाद नवी में प्रवेश करने पर मुझे 4000 की छात्रवृत्ति मिली 11वीं एवं 12वीं के दौरान मुझे 6-6 हजार की छात्रवृत्ति मिली। जब मैंने कॉलेज में प्रवेश लिया तब मुझे 12 हजार 500 रुपए की छात्रवृत्ति भी मिली। जब मैं 21 वर्ष की हो जाऊंगी तब मुझे एक मुस्त राशि मिलेगी।
कार्यक्रम के दौरान विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा कहा गया कि लाड़ली लक्ष्मी योजना एक ऐसी योजना है। जिसको सरकार ने कानून का दर्जा दिया है और इस योजना में जिले का महिला बाल विकास विभाग ने मुस्तैदी से काम किया है। आज जिले में इस योजना के अंतर्गत 81987 लाड़लियों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। इसके लिए सरकार ने सिर्फ मंदसौर जिले के लिए लगभग 1171 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है। आने वाले समय में जुलाई से अब लाड़लियों को स्कूटी देने का कार्य भी शुरू हो जाएगा। एक समय था जब बेटियों को कोख में ही मार दिया जाता था। लेकिन सरकार के विशेष प्रयास से और इन योजनाओं का परिणाम है कि अब मंदसौर जिले का सेक्स रेशों ही बदल गया है। उन्होंने विशेष तौर पर सभी बालिकाओं को कहा कि सभी अपनी अपनी शक्तियों का प्रयोग करें और अपने साहस, क्षमता के दम पर अपने घर, राज्य और अपने देश का नाम रोशन करें।  आज का दिन पूरा बेटियों के लिए समर्पित है।