सार्थक सोशल वेल्फेयर सोसाइटी द्वारा  *”धरती बचाओ

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर २१ अप्रैल ;अभी तक;  सार्थक सोशल वेल्फेयर सोसाइटी द्वारा  *”धरती बचाओ”प्रोजेक्ट की श्रंखला में एक और कार्यशाला का सफल आयोजन सरस्वती स्कूल में हुआ। इस कार्यशाला 360 छात्र-छात्राओं की सहभागिता रही । कार्यशाला के दौरान, विद्यार्थियों को पेपरबैग बनाने, सीड़ बॉल बनाने और उपयोग करने, बीज बोने का तरीका, और स्कूल में पौधशाला की स्थापना के बारे में सीखाया गया। डॉ . प्रेरणा मित्रा ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक के विकल्पों के बारे में विस्तार से बताया , चंदा डांगी द्वारा पेपर बैग बनाने, गिफ्ट बैग बनाने के लिए प्रशिक्षित किया , श्रीमती रचना दोषी एवं विजयलक्ष्मी रघुवंशी द्वारा टीम बनाकर  पर्यावरणीय क्विज का आयोजन किया गया सार्थक टीम की ओर से- डॉ. उर्मिला तोमर (चेयरपर्सन), श्रीमती रचना दोसी, प्रोफेसर डॉ. प्रेरणा मित्रा, विजयलक्ष्मी रघुवंशी, चंदा डांगी, विक्रम सिंह रठौड़। सरस्वती विद्यालय की ओर से – प्राचार्या श्रीमती सरोज प्रसाद, समन्वयक श्रीमती टीना तिवारी, श्रीमती प्रमिला देवड़ा और अन्य शिक्षकों एवं सहयोगियों ने  इस कार्यशाला में भाग लिया।
 कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को पर्यावरण  संरक्षण की जरूरत और पर्यावरणीय विकल्पों के महत्व के प्रति जागरूक करना था साथ ही कार्यशाला के माध्यम से, छात्रों को स्वच्छ और हरित भविष्य की ओर अग्रसर होने की प्रेरणा देना भी मुख्य उद्देश्य था।
सार्थक सोशल वेल्फेयर सोसाइटी और सरस्वती स्कूल दोनों   ऐसी और भी कार्यशालाएँ आयोजित करने की योजना बना रहे हैं। इन कार्यशालाओं के माध्यम से* नई शिक्षा नीति के अनुसार आत्मनिर्भर और कौशल उन्नयन* कर हम छात्रों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जिम्मेदार नागरिक बनाने में मदद करने का प्रयास कर रहे हैं।
हम इस अवसर पर सरस्वती स्कूल की प्राचार्या, शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों का संस्था धन्यवाद करती है जिन्होंने हमारी इस पहल को समर्थन दिया और इस कार्यशाला को सफल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सार्थक संस्था आगे भी समूहों, स्कूलों और समुदायों के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हैं।
सार्थक सोशल वेल्फेयर सोसाइटी की ओर से, हम अपने सदस्यों, समर्थकों और सभी विद्यार्थियों को धन्यवाद देते हैं जो इस कार्यशाला में भाग लेकर हमें पर्यावरण संरक्षण के लिए एक साझा मंच प्रदान करते हैं। आइए, हम सब मिलकर पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कदम उठाएं और इस ग्रह को एक बेहतर और हरित भविष्य की ओर ले जाने में योगदान दें।
आपके समाचार पत्र में प्रमुखता से स्थान देने के अनुरोध के साथ प्रकाशित करने हेतु प्रेषित।