सीपीएस अफीम पट्टाधारी किसान हो रहे परेशान

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर,20 मार्च , अभीतक । मन्दसौर जिले से सेकड़ो गांव में सीपीएस अफीम की फसल की खेती करने वाले किसानो की फसल पूरी तरह से पौधा और डोडे सुख गये है और अब इन दिनों गर्मी पड़ने के कारण फसल के डोडे के दाने बिखरने लगे और अफीम की फसल में चुहे भी बहुत लग गये जिसके कारण पूरे पौधे टूटकर जमीन की मिट्टी में मिल रहे और तोते भी बहुत नुकसान कर रहे जिसके कारण किसानों को अपनी खून पसीने से कमाई अफीम फसल में काफी नुक्सान हो रहा।


कृषक श्याम सोनावत ने बताया कि अभी चोरों का भी आतंक खूब मचा हुआ है। किसानों को हर तरीके से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा किसान को अपनी महेनत का फल अफीम के दाने भी नही मिले तो किसानों को अपनी लागत में से भी नुकसान हो जयेगा और इतना होने के बाद भी नारकोटिक्स अधिकारियों की कान पर जू तक नही रेंगी।


यहा तक कि किसान दिन रात अपनी अफीम की फसल के पास बैठा और सोता रहता है उस सरकारी फसल का ध्यान रखने के लिऐ यहाँ तक कि सभी गांव के मुखिया ने सीपीएस अफीम पट्टो का निरक्षण करके डोडे तुड़वाने की सूचना भी कही दिनों पहली से देदी लेकिन नारकोटिक्स अफीम अधिकारी और कर्मचारियों दुवारा नही दिया जा रहा ध्यान । नारकोटिक्स विभाग कर रहा मनमानी दिखा रहा अपनी दबंगता नही दे रहा गरीब किसान की फसल पर ध्यान।
किसान व उसकी फसल दोनों में किसी  प्रकार की अनहोनी घटना हो गई तो उसके जवाबदार रहेंगे नारकोटिक्स विभाग।
सोनावत ने जिला कलेक्टर और जिले के वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों से माग की है शीघ्र कराई जाये किसानों की समस्या हल अन्यथा किसान उतरेगे सड़को पर करगे धरना प्रदर्शन और उग्र आंदोलन।