१० दिसंबर को पल्स पोलियो अभियान बच्चों को दी जाएगी पोलियो की खुराक

आशुतोष पुरोहित
खरगोन 23 नवम्बर ;अभी तक;  खरगोन जिले में 10 दिसम्बर 2023 रविवार को सघन पल्स पोलियो अभियान का क्रियान्वयन किया जाएगा। अभियान की पूर्व तैयारियों के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय स्थित प्रशिक्षण केन्द्र में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान डब्ल्यूएचओ से डॉ. राहुल कामले, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. संजय भट्ट, जिला स्वास्थ्य अधिकारी एवं समस्त बीएमओ, मेडिकल ऑफिसर, बीईई, बीपीएम, बीसीएम, एवं फोकल पाईन्ट प्रभारी उपस्थित थे।
जिला मातृत्व एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय भट्ट ने बताया कि अभियान के तहत जिले में 0 से 05 वर्ष तक के 266137 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  आगामी पल्स पोलियो कार्यक्रम के संबंध में डब्ल्यूएचओ के डॉ राहुल कामले  ने बताया कि पल्स पोलियो कार्यक्रम 10 दिसंबर एवं 12 दिसंबर को संचालित किया जायेगा। पल्स पोलियों में कवरेज बढाने के लिए हमें पोलियों बुथों का कवरेज बढाने की आवश्यकता है। इस संबंध में उन्होंने बताया कि माइक्रोप्लानिंग समय पर पूर्ण कर लिया जावें, पोलियों बुथ एैसी जगह लगाया जावें ताकि आसानी से आमजनों की पहुॅच उन तक हो सकें। पोलियों सत्रों का शुभारंभ गणमान्य नागरिको से कराये जाएं, आशा एवं आंगनवाडी कार्यकर्ता द्वारा घर-घर जाकर सोशियल मोबीलाइजेशन किया जावें इत्यादि विशेष सुझाव दिये गये।
  इस दौरान उन्होंने उपस्थित सभी को अभियान के प्रथम दिवस बुथ कवरेज बढ़ाने के निर्देश दिये गये। साथ ही स्कूली गतिविधियांे में बच्चो की होमवर्क बुक में पल्स पोलियो संबंधी प्रचार संदेश लिखे जाएं, विकासखण्ड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में स्थानीय सामाजिक संस्थाओं को शामिल किया जाएं तथा कार्यक्रम का विस्तृत प्रचार-प्रसार बस, टेम्पो पर पोस्टर, रैली, माईकिंग आदि का कार्य किया जाएं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जनसमुदाय से यह अपील की हैं, कि 10 दिसम्बर 2023 तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान का संचालन किया जाना हैै। जिसमें 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियों को दवाई पिलवाई जावेगी। अभियान के प्रथम दिवस ही अपने 0 से 5 वर्ष तक की उम्र के बच्चो को नजदिकी पोलियों बुथ पर जाकर दवाई पिलवाये।