101 पौधों का रोपण कर इस वृहद वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत, शिवगढ़ वन परिक्षेत्र में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

अरुण त्रिपाठी
रतलाम 06 जून  ;अभी तक; विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष पर दिनांक 5 मई 2023 को शिवगढ़ स्थित गिरवर माताजी वन क्षेत्र की पहाड़ी  के वन क्षेत्र में वन विभाग,हार्टफुलनेस संस्था, वन विकास समिति सागलाखों एवं छमाहुडा के सहयोग से वृहद वृक्षारोपण संपन्न हुआ। इसमें 101 पौधों का रोपण कर वृहद वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की गई |
                           कार्यक्रम में हार्टफुलनेस प्रोजेक्ट मैनेजर श्री अशोक गर्ग, शिवगढ़ वन क्षेत्र के रेंजर श्री ए के नागोरिया, हार्टफुलनेस संस्था के अंचल समन्वयक श्री संजय खंडेलवाल, श्री मुकेश ठक्कर, वन विकास समिति सगालखो एवं वन विकास समिति छामहुडा के अध्यक्ष तथा जन अभियान परिषद के वॉलिंटियर्स उपस्थित थे।
                            संस्था की ओर से श्री गर्ग ने फॉरेस्ट बाय हार्टफुलनेस प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा रेंजर नागोरिया जी ने  संस्था द्वारा किए जा रहे हैं इस अभिनव प्रयास की सराहना की तथा उपस्थित ग्रामीणों से इस कार्य में सहयोग करने की अपील की।
                                    पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर उपस्थित ग्रामीणों एवं हार्टफुलनेस संस्थान के सदस्यों को श्री नागोरिया जी द्वारा शपथ दिलाई गई। संस्था के अंचल समन्वयक संजय खंडेलवाल द्वारा रतलाम नगर एवं शिवगढ़ क्षेत्र के नागरिकों से इस अभियान में सहयोग देकर सफल बनाने की अपील की गई।
                             सभी ग्रामीणों एवं हार्टफुलनेस वॉलिंटियर्स द्वारा 101 पौधों का रोपण कर इस वृहद वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की गई। उल्लेखनीय है कि क्षेत्र को सघन वन के रूप में विकसित करने के लिए वन विभाग हार्टफुलनेस संस्थान एवं ग्राम वन विकास समिति के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए हैं और प्रथम चरण में लगभग 60,000 पौधे रोपित किया जाना है।
कार्यक्रम का संचालन हार्टफुलनेस संस्था के नगर  समन्वयक नीलेश शुक्ला द्वारा किया गया।