संरक्षा और अमृत स्टेशनों में चल रहे विकास कार्यों को जी एम ने जांचा-परखा

मोहम्मद सईद
शहडोल 7  दिसंबर ; अभी तक। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कुमार शहडोल पहुंचे। महाप्रबंधक श्री कुमार ने यहां शहडोल स्टेशन, सर्कुलेटिंग एरिया, बुकिंग ऑफिस, विद्युत सब स्टेशन, आरपीएफ़ बैरक, दुर्घटना राहत उपकरणों, वैगन, कैरेज कार्यालय, क्रू लॉबी, रनिंग रूम और हेल्थ यूनिट का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को जांचा-परखा और मातहत कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उनसे कई जनप्रतिनिधियों और विभिन्न संगठनों के लोगों ने भेंट कर विभिन्न रेल समस्याओं के संबंध में उनसे चर्चा की। मीडिया से चर्चा करते हुए महाप्रबंधक श्री कुमार ने बताया कि रेल खंड में रेल विकास कार्य और अमृत स्टेशनों में चल रहे कार्यों के चलते ट्रेनें प्रभावित हुई हैं।महाप्रबंधक श्री कुमार का यह निरीक्षण दौरा अनूपपुर से प्रारंभ होकर झलवारा तक चला। इस दौरान उन्होंने निरीक्षण यान द्वारा अनूपपुर-झलवारा रेल खण्ड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण भी किया। उन्होने रेल विकास कार्यों, संरक्षा सम्बन्धी कार्यों एवं अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत चल रहे विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया।
गेटमैन से ली जानकारी
महाप्रबंधक श्री कुमार ने सर्वप्रथम अनूपपुर स्टेशन का गहन निरीक्षण कर सुरक्षा के मापदंडों का अवलोकन किया। उन्होंने रेलवे सुरक्षा बल के महिला सदस्यों के लिए बनाए गए महिला बैरक का भी निरीक्षण किया। अनूपपुर के बाद उन्होंने छादा-सिंहपुर स्टेशनों के मध्य किमी 894/01-03 में स्थित मानव सहित समपार संख्या बीके-69 (उधिया रोड फाटक) का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने हाइट गेज, रोड सरफेस, गेट बूम, हाइट स्पीड ब्रेकर इत्यादि की जांच की और ड्यूटी पर तैनात गेटमैन से संरक्षा संबंधित पूछताछ करने के साथ ही उन्होंने इंटरलाकिंग एवं अन्य पैरामीटर का अवलोकन किया। उन्होने इस सेक्शन में कार्यरत डीटीएम-04 गैंग टीम के सदस्यों के साथ वार्तालाप कर रेलपथ में कार्य के दौरान की जाने वाली सावधानियों, संरक्षा संबंधी ज्ञान, उपकरणों की उपलव्धता आदि की जानकारी ली।
स्पीड ट्रायल भी किया गया
महाप्रबंधक श्री कुमार ने बधवाबारा-घुनघुटी स्टेशनों के मध्य किमी 926/05-07 में स्थित रेलवे ब्रिज क्र. 132 का भी निरीक्षण किया। इस दौरान बीरसिंहपुर-करकेली स्टेशनों के मध्य स्पीड ट्रायल भी किया गया। उमरिया स्टेशन में महाप्रबंधक ने स्टेशन परिक्षेत्र, रिले रूम, पॉइंट, यार्ड, ट्रैक,  रेलवे कालोनी का निरीक्षण किया। चंदिया रोड-विलायत कलां स्टेशनों के मध्य किमी 1000/05-13 में स्थित रेलवे ब्रिज क्र. 196 का निरीक्षण कर उन्होंने गर्डर, ट्रैक सहित सभी पैरामीटर का अवलोकन किया।
कार्यों को जल्द पूरा करने के दिए निर्देश
निरीक्षण के उपरांत महाप्रबन्धक श्री कुमार ने अधिकारियों को स्टेशनों पर भविष्य की आवश्यकताओं को दृष्टिगत रखते हुए यात्री सुविधाओं तथा परिचालन संबंधी निमार्णाधीन कार्यों को जल्द से जल्द पूरा किये जाने के निर्देश दिए। महाप्रबंधक श्री कुमार के निरीक्षण के दौरान सभी विभागाध्यक्ष, मण्डल रेल प्रबंधक प्रवीण पाण्डेय, मुख्यालय व मंडल के अधिकारी एवं पर्यवेक्षक मौजूद रहे।