आर्थिक प्रबंधन द्वारा महिला सशक्तिकरण

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर १६ जुलाई ;अभी तक;  आर्थिक रूप से सुदृढ़ सशक्त महिलाएं परिवार और समाज के लिए बहुत बड़ा संबल होती हैं। देश की जीडीपी में भी कहीं उनकी गिनती होगी इसी विचार के तहत इनरव्हील क्लब मंदसौर की अध्यक्ष डॉ उर्मिला तोमर द्वारा मंदसौर पोस्ट ऑफिस के सौजन्य से जागरूकता कैंप आयोजित किया गया ।जिसमें पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों ने उपस्थित होकर विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डाला  ।
                            पोस्ट ऑफिस स्टाफ की ओर से मुख्य पोस्ट मास्टरश्रीमती आशा वसंता , मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव दिलीप कुमार, श्री प्रवीण एवं एवं सहायक स्टाफ , पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित की जाने वाली लगभग 15 से अधिक  बचत बचत की योजनाओं की जानकारी विस्तार पूर्वक दी। नारी सम्मान प्रमाण पत्र योजना ,सुकन्या योजना, सावधि योजना ,वरिष्ठ नागरिक योजना, एमआईएस योजना पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही इंश्योरेंस की विभिन्न योजनाएं सभी के ऊपर विस्तार से प्रकाश डाला । इस अवसर पर नारी सम्मान योजना प्रमाण पत्र के ब्रोशर का विमोचन नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती रमा देवी गुर्जर द्वारा किया गया। बचत योजनाओं के अतिरिक्त पोस्ट ऑफिस किस किस प्रकार की सेवाएं जनता को दे रहा है, इसका इतिहास कितना पुराना है वर्तमान में कितना आधुनिकीकरण  हो गया है । पोस्ट ऑफिस भी अपने कस्टमर को चेक बुक ,पासबुक, एटीएम कार्ड भी उपलब्ध कराते हैं।
इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष डॉ उर्मिला तोमर ने अपने उद्बोधन में कहा कि वित्तीय प्रबंधन का ज्ञान ना केवल हम अपने लिए बल्कि हम अपने सेवकों के लिए घर में काम करने वाली  सहायिकाओं के लिए हमारे आसपास जो ऐसी महिलाएं हैं जिन्हें जानकारियां प्राप्त नहीं है उन्हें हम जानकारी दे सकते हैं ,खाते खुलवा सकते हैं इस प्रकार से यह भी एक सेवा का कार्य है। उन्होंने उपस्थित इनरव्हील क्लब के सभी सदस्यों से यह अपील भी की कि वे छोटी-छोटी बचत के माध्यम से बड़ा अच्छा अर्न कर सकती हैं। लाभ ले सकती हैं ,किसी मुश्किल घड़ी में यह धन उनके लिए बहुत काम का साबित हो सकता है। छोटी-छोटी बचत  के माध्यम से अपने आप को आर्थिक रूप से सुदृढ़ सशक्त एवं परिवार के लिए सहयोगी बना सकती हैं। डॉ उर्मिला तोमर ने उपस्थित सभी इनरव्हील क्लब की सदस्यों को को वर्ष भर होने वाली गतिविधियों और अपने विजन के बारे में बताया।  इनरव्हील क्लब के शताब्दी वर्ष में सेवा के क्या बड़े प्रकल्प किए जा सकते हैं ,इस हेतु सभी से सुझाव वरिष्ठ सदस्यों नवागत सदस्यों से सुझाव आमंत्रित किए गए। कार्यक्रम मेंबड़ी संख्या में इनरव्हील क्लब के सदस्य उपस्थित थे । क्लब की ट्रेजरार श्रीमती प्रियंका सोनी ,सचिव श्रीमती शर्मिला बसेर, नवागत सदस्य श्रीमती अंजना पटेल, क्लब अध्यक्ष उर्मिला तोमर ने कार्यक्रम स्थल पर खाते खुलवाए। श्रीमती रानी राठौर द्वारा यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। कार्यक्रम के अंत में सचिव श्रीमती शर्मिला बसेर द्वारा पोस्ट ऑफिस से आए समस्त अधिकारियों व क्लब सदस्यों काआभार व्यक्त किया।