कूनो नेशनल पार्क में चितो की मौत और शिवना नदी में हो रही मछलियों की दुर्गति का जिम्मेदार कौन

महावीर अग्रवाल
मंदसौर  १५ जुलाई ;अभी तक;  मन्दसौर जिला मुख्यालय से करीब 8 किलोमीटर की दूरी पर बसे डोडिया मीणा के पास शिवना नदी में लाखों की तादाद में एक बार फिर मछलीयां मरी हुई दिखाई दे रही है। इसे लेकर महिला कांग्रेस नेत्री अनीता भदौरिया ने मंदसौर नगर पालिका के जिम्मेदारों के साथ ही सरकार से तीखे सवाल करते हुए पूछा कि आखिरकार शिवना नदी में छोड़े जाने वाले केमिकल के दुष्प्रभाव से मछलियों की होने वाली मौत का जिम्मेदार कौन है और उस पर अब तक नगरपालिका ओर सरकार ने क्या कार्रवाई की बीते वर्ष में माननीय प्रधानमंत्री के जन्मदिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में विदेश से चीते लाए गए थे उनकी भी आए दिन मौत हो रही है ।
                                      उन्होंने कहा कि पत्रकारों के सवाल पर भाजपा सरकार के मंत्री जवाब देना भी उचित नहीं समझ रहे हैं।  हाल ही में विजय शाह से पत्रकारों द्वारा कूनो नेशनल पार्क में हो  रही चितो की मौत पर सवाल जवाब किए गए थे लेकिन वे जवाब नहीं दे पाए।  मंदसौर शिवना नदी किनारे बसी केमिकल उगलने वाली फैक्ट्री के दूषित जल के कारण लाखों जीव-जंतुओं पर संकट मंडराता रहता है । हाल ही में शिवना नदी से ऐसी तस्वीरें सामने आ रही है जो सिस्टम पर गंभीर सवाल खड़े कर रही है ।
                                 कांग्रेस नेत्री भदोरिया ने मंदसौर जिला प्रशासन पर फैक्टरी संचालक की मिलीभगत का आरोप लगाते हुए इस खेल से पर्दा उठाने के लिए जिले के तमाम सामाजिक संगठनों से आवान किया है कि वो सभी सामाजिक संगठन एकमत होकर शिवना के जल में छोड़े जाने वाले केमिकल से मछलियों के जीव की हो रही दुर्गति तथा शिवना को बचाने के लिए आगे आए ।