पिछले साल की  तुलना में अब तक 50 फीसदी बरसात। 24 घण्ेटे में  3 इंव बारिश

मयंक शर्मा

खंडवा २२ जुलाई ;अभी तक;  शुक्रवार रात से हो रही लगातार बारिश के चलते अजनाल नदी  के पुल पर सुबह 3 बजे से पानी आने से खंडवा होंशगाबाद स्टेट हाईवे बंद हो गया। 8 घंटे बाद करीब 11 बजे पुल पर पानी कम होने के बाद स्टेट हाईवे पर आवाजाही शुरू हुई। इस दौरान पुल के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई थी।

मोसम प्रेेक्षक के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिला मुख्यालय पर शुक्रवार रात गरज चमक के साथ हुई मूसलाधार बारिश से कई स्थानों पर पेड़ गिर गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी नदियां उफान पर आ गई हैं। अंचल में बीते तीन दिन से अतिवृष्टि के हालात है। पुनासा में तरफ अजनाल और कावेरी नदी उफनी तो हाहाकार मचा दिया। जिले में सबसे ज्यादा बरसात हरसूद और उसके बाद खालवा ब्लाक में दर्ज की गई है। जिले में अब तक 13 इंच बारिश रिकार्ड की गई है। पिछले साल  इस समय तक लगभग दुगनी  बारिश हो चुकी थी। इधर, पुनासा, पंधाना, खंडवा शहर में भी बारिश का असर रहा। जिले में स्थित नर्मदा घाटी के इंदिरा सागर बांध में बरगी बांध से आवक जारी है। ओंकारेश्वर डैम में भी आसपास गांवों में बारिश से पानी भरा रहा है। फिलहाल दोनों बांध के गेट खुलने की कोई उम्मीद नहीं है।

जिले में मौसम विभाग के भारी बारिश के अलर्ट के बाद प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। शनिवार सुबह 8 बजे समाप्ते 24 घंटों में जिले में 76 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। कलेक्टर  ने बताया कि बारिश के अलर्ट के बाद सभी टीमों को तैनात कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्रशासन किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपट पूरी तरह से तैयार है।

गुरूवार की रात शुक्रवार सुबह तक छैगांवमाखन और जावर बेल्ट में झमाझम बरसात हुई है। जावर से 10 किलोमीटर दूर सहेजला-देवला के रास्ते पर बनी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई है। रात 1 बजे से शुरू हुई बारिश सुबह 6 बजे तक चली। इलाके में  खेत जलमग्न हो गए है। यहीं हालात छैगांवमाखन बेल्ट के है। आवलिया, कोंडावत, काल्ज्याखेड़ी, बिलनखेड़ा, खजूरी में अतिवृष्टि की स्थिति है।