चीतों की मौतों को लेकर  केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह का बयान सामने आया

मयंक शर्मा
खंडवा ६ अगस्त ;अभी तक; मध्यप्रदेश के कूनो अभयारण्य में लगातार हो रही चीतों की मौतों को लेकर  केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि चीतों की मौतों को लेकर हमारे फॉरेस्ट ऑफिसर लगातार मेहनत कर रहे हैं। चीतों का यह पहला साल है जहां चीजों का ट्रांसलोकेशन हुआ है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चीतों पर मौसम का कुछ प्रभाव पड़ा है। उस पर भी लगातार विशेषज्ञ काम कर रहे हैं। नामीबिया और साउथ अफ्रीका के एक्सपर्ट के साथ हमारे अधिकारियों की लगातार बातचीत जारी है।

श्री  यादव का बयान ग्वालियर से आया है। पहुंचे थे। यहां उन्होंुैने कहा है कि इस प्रोजेक्ट में पूरी गंभीरता बरती जा रही है सभी जबाबदेह इस पर चिंता कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि यह प्रोजेक्ट पूरी तरह सफल हो जिसमें हर वर्ष चीते आने वाले हैं।

                      ज्ञातव्य  है े कि गौरतलब है कि कूनो अभयारण्य में अब तक 9 चीतों की मौत हो चुकी है। अभी हाल में ही जिन दो चीतों की मौत हुई है, उसकी मौत की वजह कॉलर आईडी बताई गई। कॉलर आईडी की वजह से चीतों की गर्दन पर गहरा घाव हो गया और इस कारण उनकी मौत हो गई है। यही कारण है कि अब लगातार इस प्रोजेक्ट पर वन विभाग के अधिकारियों पर सवाल खड़े हो रहे हैं। वन विभाग अधिकारियों पर आरोप लग रहे हैं कि इस प्रोजेक्ट पर लगातार उनके द्वारा लापरवाही बरती जा रही है।