कलेक्टर ने मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

दीपक शर्मा

पन्ना २६ अक्टूबर ;अभी तक; मतदाता जागरूकता कार्यक्रम अंतर्गत गुरुवार को शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय पन्ना के छात्र-छात्राओं ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हरजिंदर सिंह ने जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ एवं नोडल अधिकारी स्वीप संघ प्रिय, जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ अशोक चतुर्वेदी, परियोजना अधिकारी संजय सिंह परिहार, प्राचार्य अरविन्द कुमार त्रिपाठी, उत्कर्ष श्रीवास्तव और शिक्षकगण उपस्थित रहे। विधानसभा निर्वाचन में शत प्रतिशत मतदान के संकल्प के उद्देश्य से निकाली गई रैली के जरिए आगामी 17 नवम्बर को मतदान दिवस पर मतदाताओं से मतदान करने के अधिकार का उपयोग करने का आग्रह किया गया। रैली ने शहर के मुख्य मार्गों पर भ्रमण किया। इसके अलावा महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता पर केन्द्रित रंगोली भी बनाई गई। साथ ही विद्यार्थियों ने मतदान की उपयोगिता पर अलग-अलग थीम पर आधारित तख्ती का प्रदर्शन कर मतदान का महत्व बताया। सभी छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम में उत्साह के साथ भागीदारी की।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने विद्यार्थियों द्वारा निर्वाचन की जागरूकता गतिविधियों में सक्रिय भूमिका की सराहना की। विद्यार्थियों ने किया नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन महाविद्यालय परिसर में छात्र-छात्राओं ने नाटक के माध्यम से निर्वाचन में अपने अमूल्य मत का उपयोग कर बेहतर जनप्रतिनिधि के चुनाव और अन्य पर्वों की भांति लोकतंत्र के महाउत्सव में सहभागी बनने का आह्वान किया। जिला निर्वाचन अधिकारी सहित उपस्थितजनों ने विद्यार्थियों द्वारा नाटक प्रस्तुति की सराहना की। इस मौके पर गत दिवस महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता विषय पर आयोजित निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता के अव्वल छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।

कलेक्टर श्री सिंह ने स्वीप टीम और मतदाता जागरूकता कार्यक्रम से जुड़े विद्यार्थियों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि जिले में मतदाता जागरूकता का वृहद स्तर पर अभियान चलाकर गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन तैयारियों के साथ-साथ लोगों को व्यापक स्तर पर जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। लोकतंत्र के महोत्सव में युवा मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। सभी नागरिकों को मतदान के अधिकार और मतदाता होने पर गर्व होना चाहिए। उन्होंने निर्वाचन में भयमुक्त होकर मतदान करने का आग्रह किया। साथ ही कहा कि छात्र-छात्राएं अन्य लोगों को भी मतदान करने के लिए जरूर प्रेरित करें। विद्यार्थियों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं भी दीं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थितजनों को मतदान की शपथ भी दिलाई।