‘‘डाइट मंदसौर में शिक्षक सम्मान और पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न’’

महावीर अग्रवाल 

मंदसौर २७ जून ;अभी तक;  डाइट मंदसौर में सत्र 2022-23 के दौरान जिले के नवाचारी शिक्षकों के उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मान एवं वर्ष के दौरान छात्राध्यापकों को विभिन्न उपलब्धियों के लिए पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। साथ ही स्मारिका 2023 का विमोचन भी किया गया।
                               सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा को दीप प्रज्वलित एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। मुख्य अतिथि डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सक्सेना, प्राचार्य डाइट देवास ने अपने उद्बोधन में विदाई लेने वाले छात्राध्यापकों को आह्वान किया कि आप शिक्षक के रूप में भविष्य के राष्ट्र निर्माता है। आप हमेशा अध्ययन और चिंतनशील रहकर अपने शिक्षकत्व को जीवित रखना होगा, तभी एक सफल शिक्षक के रूप में सच्चे अर्थों में समाज एवं राष्ट्र की सेवा कर पाएंगे।
                                 विशेष अतिथि डॉ. बालेन्द्र श्रीवास्तव, प्राचार्य डाइट शाजापुर ने कहा कि वर्तमान के हर शिक्षक को समय के साथ अपडेट रहना होगा, अन्यथा समय आपको आउटडेट कर देगा। डॉ. नरेन्द्र कुमार गुप्ता, प्राचार्य डाइट पिपलौदा ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के युग में विद्यार्थियों का प्राप्तांक प्रतिशत ऊँचाईयों की ओर बढ़ता जा रहा है, परन्तु संस्कारों का ग्राफ गिरता जा रहा है। भावी शिक्षकों के लिए संस्कारवान भावी पीढ़ी का निर्माण करना चुनौती है, इसे स्वीकारना होगा और अपनी सम्पूर्ण क्षमता से कार्य करना होगा।
                         डाइट प्राचार्य डॉ. प्रमोद कुमार सेठिया ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में वर्ष के दौरान जिले में नवाचार एवं विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्यों को विस्तार से बताया। जिले के नवाचारी शिक्षकों का सम्मान किया गया।
                                  कार्यक्रम का संचालन डॉ. अलका अग्रवाल, व्याख्याता ने किया। एवं आभार प्रदर्शन करते हुए वरिष्ठ व्याख्याता श्री प्रदीप पंजाबी ने छात्राध्यापकों को एक ऐसी पूंजी बताया, जो जीवन के अंतिम क्षण तक राष्ट्र एवं समाज को लाभांश देती रहेगी।