गरिमापूर्वक मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस समारोह, कलेक्टर ने तैयारी बैठक में दिए आवश्यक निर्देश

दीपक शर्मा

पन्ना १८ जनवरी ;अभी तक; कलेक्टर हरजिंदर सिंह ने आगामी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के गरिमामय ढंग से आयोजन के निर्देश दिए हैं।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई गणतंत्र दिवस की तैयारी बैठक के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सौंपे गए दायित्वों का बेहतर तरीके से निर्वहन करने के लिए निर्देशित किया गया। जिला मुख्यालय पर स्थानीय पुलिस परेड ग्राउण्ड में गणतंत्र दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम होगा। यहां मुख्य अतिथि द्वारा सुबह 9 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। इसके अलावा शासकीय कार्यालयों में सुबह 8 बजे तक कार्यालय प्रमुख ध्वजारोहण करेंगे।

इस दौरान ध्वज संहिता का पालन सुनिश्चित करने सहित कार्यक्रम स्थल पर साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था, चलित शौचालय, मेडिकल टीम एवं एम्बुलेंस व फायर ब्रिगेड, टेण्ट व बैठक व्यवस्था, आमंत्रण पत्र मुद्रण एवं वितरण इत्यादि व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक कार्यवाही के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए। गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल में भाग लेने वाले पुलिस, होमगार्ड, वन विभाग, एनसीसी, स्काउट एवं अन्य छात्र-छात्राओं का रिहर्सल 18 जनवरी से शुरू होगा। अंतिम रिहर्सल 24 जनवरी को सुबह 9 बजे होगी। कलेक्टर ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार इस बार शासकीय भवनों व इमारतों में निरंतर 6 दिवस 21 से 26 जनवरी तक प्रकाश व्यवस्था की जाएगी। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं लोकतंत्र सेनानियों के सम्मान सहित जनप्रतिनिधियों एवं अन्य अतिथियों, गणमान्य नागरिकों इत्यादि को आमंत्रित करने, सांस्कृतिक कार्यक्रम व पीटी प्रदर्शन, सुचारू यातायात व्यवस्था, कार्यक्रम स्थल पर शासकीय सेवकों की अनिवार्य रूप से उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए कहा। बताया गया कि झांकी में बच्चे शामिल नहीं होंगे।

इसके अलावा सर्दी के मौसम के दृष्टिगत प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों की भी समारोह में सहभागिता अनिवार्य नहीं है। साथ ही मौसम के अनुकूल रहने पर ही माध्यमिक स्कूल के बच्चों को कार्यक्रम में शामिल कराना सुनिश्चित करें। गणतंत्र दिवस की संध्या पर स्थानीय टाउन हॉल में भारत पर्व कार्यक्रम भी होगा। कलेक्टर ने तहसीलदार को बिना विकासखण्ड मुख्यालय वाले तहसील मुख्यालय पर गणतंत्र दिवस पर्व के पहले आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक करने, मुख्य कार्यक्रम में झांकी प्रदर्शन के लिए तीन दिवस पहले तक आवश्यक रूप से सूचित करने तथा राष्ट्रीय पर्व के आयोजन के मद्देनजर अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में भी जरूरी निर्देश दिए।

मुख्य कार्यक्रम में पुरस्कृत होने वाले लोकसेवकों के नाम अनिवार्य रूप से कार्यों व उपलब्धियों के विवरण सहित 20 जनवरी तक प्रेषित करने के लिए कहा। इस संबंध में गठित कमेटी द्वारा परीक्षण उपरांत पुरस्कार व सम्मान के लिए अनुशंसा की जाएगी। बैठक में पुलिस अधीक्षक सांई कृष्ण एस थोटा, अपर कलेक्टर नीलाम्बर मिश्र सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।