गांधीसागर में 03 दिवसीय गिद्ध गणना का हुआ समापन

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 18 फरवरी ;अभी तक;  प्रत्येक 02 वर्ष में की जाने वाली प्रदेश व्यापी गिद्ध गणना का कार्य इस वर्ष 16 फरवरी से 18 फरवरी के मध्य किया गया।
                          वन मंडल मंदसौर अंतर्गत अभ्यारण गांधी सागर एवं वन परिक्षेत्र भानपुरा के कुछ क्षेत्र गिद्धों का प्राकृतिक आवास स्थल है जहां पर गिद्ध की कुल 04 प्रजातियां पाई जाती है साथ ही गिद्ध की 03 प्रजातियां यहां का वातावरण अनुकूल होने से यहां पर शीत ऋतु में प्रवास करती है।
*वर्ष 2021 में हुई गणना मे प्रदेश में दूसरे स्थान पर था मंदसौर*
-वर्ष 2021 में हुई  गिद्ध गणना में मंदसौर जिले में विभिन्न प्रजाति के  676 गिद्ध पाए गए थे जोकि मध्यप्रदेश में पन्ना जिले के बाद दूसरे स्थान पर है।
*प्रकृति के सफाई कर्मी है गिद्ध*- गिद्ध सामान्यतः केवल मरे हुए वन्यजीवों/ मवेशियों खाकर ही अपना भोजन प्राप्त करतें है। इसलिए इन्हें प्रकृति के सफाईकर्मी के रूप में भी जाना जाता है। मवेशियों के उपचार हेतु प्रतिबंधित दवाई डिक्लोफेनक के उपयोग से तथा आवास स्थलों की कमी से गिद्ध की संख्या में अचानक से कमी आई थी।
गिद्धों के संरक्षण हेतु उनके  नेस्टिंग साइट को पहचान कर उनका संरक्षण अत्यंत आवश्यक है ताकि इनकी संख्या बढ़ सके।
*इस वर्ष हुई गिद्ध गणना की ये रही खास बातें*
 1. इस वर्ष गिद्ध गणना का कार्य पूर्व में हुई एक दिवसीय गणना की बजाय 16 फरवरी से शुरू होकर 18 फरवरी तक तीन दिवस तक किया गया।
2. तीन दिवस तक हुई गणना में पूर्व में स्थापित गिद्ध आवास स्थलों के साथ कुछ नए आवास स्थलों पर भी गणना करने का समय मिला।
3. प्रकृति में गिद्धों के महत्व तथा उनकी कम होती संख्या से होने वाले विपरीत परिणामों से लोगों को जागरूक करने में स्वयं सेवकों ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया।
4. बाहर से आये स्वयं सेवकों के अतिरिक्त गाँधीसागर के स्थानीय स्वयं सेवकों – श्री कृष्ण कांत गोस्वामी, श्री पूरन माटा, श्री नितेश चनल ,श्री हिमांशु राठौर, तथा गाँधीसागर फ्लोटिंग फेस्टिवल से भी स्वयं सेवक जुड़े।
5.  तीन दिवसीय गणना के प्राथमिक आंकड़ो के अनुसार 02 वर्ष बाद हुई इस गिद्ध गणना में गाँधीसागर एवं आसपास के क्षेत्रों में गिद्ध के आवास स्थलों में वृद्धि के साथ ही इनकी संख्या में भी वृद्धि हुई है।
6. प्राथमिक गणना आंकड़ो के अनुसार इस वर्ष गाँधीसागर अभ्यारण्य एवं आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों में  अधिकतम 803 गिद्ध देखे गए।
साथ ही वन मण्डल मंदसौर अंतर्गत गाँधीसागर,भानपुरा, गरोठ, एवं मंदसौर वन परिक्षेत्र को मिलाकर कुल 850 के लगभग गिद्ध गणना के दौरान पाए गए।
जो कि पूर्व में वर्ष 2021 में हुई गिद्ध गणना के आंकड़ो 676 से अधिक है।