सरपंच और सचिव कर रहे फर्जीवाड़ा, ग्रामीणों ने की शिकायत

मोहम्मद सईद
शहडोल, 12 अक्टूबर ; अभी तक ; ग्रामीण अपने ग्राम पंचायत में सरपंच का चुनाव कर ग्राम के विकास की उम्मीद करते हैं, लेकिन निर्वाचित होने के बाद यही सरपंच ग्राम पंचायत के सचिव के साथ मिलकर शासकीय राशि का बंदरबाट करने में कोई कसर नहीं छोड़ते। सरपंच और सचिव द्वारा साठ-गांठ कर फर्जीवाड़ा करने का एक ऐसा ही एक मामला जनपद पंचायत गोहपारू अंतर्गत ग्राम पंचायत बोचकी में सामने आया है। सरपंच और सचिव के इस फर्जीवाड़ा की शिकायत ग्राम पंचायत के कई पंच और ग्रामीणों ने गत दिनों जनपद पंचायत गोहपारू के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से लेकर कलेक्टर और कमिश्नर तक से की है। इन पंचों और ग्रामीणों ने शिकायत के साथ फर्जीवाड़ा का कुछ  प्रमाण भी संलग्न किया है।
                                            ग्राम पंचायत बोचकी के पंचों और ग्रामीणों द्वारा की गई शिकायत में उल्लेख किया गया है, कि ग्राम पंचायत के सरपंच रामबहोर कोल और सचिव कोदू लाल पाव ने साठ गांठ कर मनमानी तरीके से फर्जी बिल लगाकर शासकीय राशि का आहरण कर लिया है। शिकायत में उल्लेख किया गया है सरपंच और सचिव ने मिट्टी भाड़ा के भुगतान के लिए 9 हजार 600 रुपए, सड़क मरम्मत भुगतान के लिए 22 हजार 200 रुपए, कोलान मोहल्ला में मुर्मीकरण भुगतान के लिए 22 हजार 500 सौ रुपए और प्राथमिक शाला मेहरौड़ा में समतलीकरण कार्य के भुगतान के लिए 22 हजार 500 सौ रुपए का आहरण किया है। ग्रामीणों का आरोप है कि उक्त राशि आहरित तो कर ली गई है लेकिन जमीनी स्तर पर कार्य नहीं कराया गया है।
                                              ग्रामीणों ने शिकायत में यह भी उल्लेख किया है, कि इसी तरह बैगान मोहल्ला में सड़क मरम्मत कार्य के भुगतान के नाम पर 15 हजार 35 हजार रुपए, मेहरौड़ा में सड़क मरम्मत कार्य के भुगतान के लिए 22 हजार 500 रुपए और प्राथमिक स्कूल में फीलिंग कार्य के भुगतान के नाम पर 8 हजार 500 रुपए निकाले गए हैं। ग्रामीणों का कहना है, कि उक्त कार्य बोचकी में हुए ही नहीं हैं। उनका कहना है कि सरपंच और सचिव ने मिलकर फर्जीवाड़ा किया है।
                                               उन्होंने अधिकारियों से मांग की है, कि जिन कार्यों के नाम पर राशि आहरित की गई है, उक्त सभी स्थलों का निरीक्षण कर वास्तविकता का पता लगा लिया जाए और दोषी सरपंच और सचिव के विरुद्ध कार्रवाई की जाए, ताकि ग्राम पंचायत बोचकी का विकास हो सके। ग्रामीणों का यह भी कहना है, कि ग्राम पंचायत के सचिव कोदूलाल पाव शहडोल में निवास करते हैं और कभी कभार ही ग्राम पंचायत में आते हैं। यहां यह भी उल्लेखनीय है, कि ग्राम पंचायत बोचकी के सचिव कोदूलाल लंबे समय से यहां कुंडली मारे बैठे हैं और उनके पास दोहरा प्रभार है।