जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक मंदिरों में 25 जुलाई को जाप तथा 26 जुलाई को भक्ति का आयोजन

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर १७ जुलाई ;अभी तक;  श्री जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक संघ की पहली मीटिंग संपन्न मंचासीन अतिथि मूर्तिपूजक संघ के संयोजक सुरेंद्र लोढ़ा, संघ के पूर्व अध्यक्ष शांतिलाल लोढा, खरतरगच्छ श्री संघ के अध्यक्ष सुरेंद्र डोसी और मूर्तिपूजक संघ के अध्यक्ष श्री अरविंद बोथरा मंचासीन थे।
                                          स्वागत उद्बोधन अध्यक्ष अरविंद बोथरा ने देते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। आपने इस मूर्तिपूजक संघ को जिन ऊंचाइयों तक पहुंचाया उसके लिये पूर्व अध्यक्षों के कार्यों की अनुमोदना की । आपने कहा कि दायित्व केवल एक व्यवस्था है बाकी टीम में बैठे सभी महानुभाव मुझसे कई अधिक अनुभवी हैं उन्हीं के अनुभव का लाभ लेकर इस कार्य को गति प्रदान करूंगा ।  आपने मुख्य कार्यक्रम श्री पार्श्वनाथ मोक्ष कल्याणक मनाने के कार्य योजना प्रस्तुत की विभिन्न समितियों का गठन कर इस कार्य को गति प्रदान करने की योजना बनाई। आगामी बैठक में सभी समितियों का निर्माण कर घोषणा की जावेगी।
श्री बोथरा ने बताया कि पंचांग के अनुसार पार्श्वनाथ मोक्ष कल्याणक दो होने के कारण एक कार्यक्रम 26 जुलाई को संपन्न होगा जिसमें सभी सभी जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक मंदिरों में 25 जुलाई रात्रि में 8 से 9 पार्श्वनाथ भगवान के जाप किए जाएंगे । 26 जुलाई रात्रि में नयापुरा जैन मंदिर में पार्श्वनाथ भगवान की भक्ति का आयोजन मूर्तिपूजक श्री संघ के द्वारा किया जाएगा। कार्यक्रम के संयोजक के रूप में अभय चोरड़िया, सुरेंद्र डोसी, रितेश पोखरना, महेंद्र कोठारी रहेंगे । इस अवसर पर खरतरगच्छ श्री संघ अध्यक्ष सुरेंद्र डोसी ने नगर के सभी मंदिर संघों से आव्हान किया है कार्यक्रम में भी सहभागिता प्रदान करें। इसी कड़ी में पार्श्वनाथ मोक्ष कल्याणक का मुख्य कार्यक्रम 24 अगस्त गुरुवार को एक बड़े रथ यात्रा चल समारोह एवं स्वामी वात्सल्य के साथ संपन्न होगा।
मूर्तिपूजक संघ द्वारा सेवा प्रकल्प धार्मिक गतिविधि में युवा इकाई के उपाध्यक्ष शिखर धारीवाल, जयेश डांगी व अजय नाहटा ने बताया कि 6 अगस्त रविवार को गिरनार भाव यात्रा कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय हुआ है। मूर्तिपूजक संघ की महिला इकाई के उपाध्यक्ष हंसा पोखरना एवं पायल कोठारी ने रथ यात्रा में सभी महिला मंडलों आमंत्रित कर रथ यात्रा की शोभा बढ़ाने का आव्हान किया। साथ ही प्रथम द्वितीय तृतीय महिला मंडलों को चयन करने का निर्णय हुआ। मूर्तिपूजक संघ के सूत्रधार सुरेंद्र लोढ़ा ने अपने विचारों के माध्यम बताया कि हम इस श्री संघ को और ऊंचाइयां कैसे प्रदान कर सकते हैं इसके लिये आपने अनेक सुझावों से अवगत कराया ।
बैठक में तय किया कि अर्थ रूप में 2100 तक की सहयोग राशि प्रदान करने वाले महानुभावों का वर्णन फ्लेक्स के माध्यम से किया जाएगा।  साथ ही फेरे के रूप में खरतरगच्छ श्री संघ का क्रम होने के अवसर पर मंदसौर संघ की एकता प्रशंसा की ओर कहा की महानगरों में मंदसौर नगर के सकल जैन समाज की मजबूती का उन्होंने वर्णन किया जाता है मंदसौर नगर के जैन समाज की एकता देश भर में कहीं भी देखने को नहीं मिलती।
प्रारंभ में मंचासीन अतिथियों का स्वागत मूर्तिपूजक संघ के महामंत्री मुकेश खमेसरा, उपाध्यक्ष दिलीप लोढ़ा बलवंत कोठारी, दिलीप राका आदि ने किया। कार्यक्रम का संचालन विकास भंडारी ने किया। अंत में आभार प्रदर्शन मुकेश खमेसरा ने किया।