आजादी हमें क्रांतिकारियों की बलिदान से मिली- पूर्व मंत्री कैलाश चावला

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर १९ अगस्त ;अभी तक;  दशपुर जागृति संगठन द्वारा एक शाम क्रांतिकारियों के नाम का आयोजन गांधी चौराहे पर देशभक्ति गीतों के साथ ही 13 मशाल प्रज्वलित कर किया। संगठन के 26 कार्यकर्ताओं द्वारा देश के अग्रिम पंक्ति के 13 क्रांतिकारियों को यह साल समर्पित की।
                             इस दौरान इस कार्यक्रम को संचालित करने वाले समाजसेवी राजाराम तंवर ने संकल्प लिया कि मैं अंतिम समय तक यह कार्यक्रम महान क्रांतिकारियों के लिए करता रहूंगा।
                                कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व गृहमंत्री कैलाश चावला ने कहा हमें बहुत बड़ा झूठ बोला गया हे कि  ‘‘दे दी हमें आजादी बिना खडक बिना ढाल’’ जबकि शहीद क्रांतिकारी भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु की फांसी की रस्सी, चंद्रशेखर आजाद की रिवाल्वर की गोली आज भी हमें पुकार कर कहती है कि इस आजादी के लिए क्रांतिकारियों की कुर्बानी दी है उनका खून इस देश के लिये बहा है।
                                विशेष अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ गुरुचरण बग्गा ने कहा कि दशपुर जागृति संगठन लगातार 12 वर्षों से कार्यक्रम आयोजित करते हुए राष्ट्र को जगाने के साथ ही नगर को भी महान क्रांतिकारियों की प्रतिमाएं नगर पालिका के सहयोग से नगर चौराहे पर जो स्थापित करने का कार्य किया है वह युगो युगो तक संदेश देता रहेगा।
                              नपाध्यक्ष रमादेवी गुर्जर ने कहा हम विश्वास दिलाते हैं बहुत जल्दी नगर के अंदर नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा के साथ ही नेताजी सुभाष चंद्र पार्क भी बनाया जाएगा। इसके लिए आपने जो हमें प्रेरित करने का कार्य किया है उसके लिए मैं धन्यवाद देती हूं।
                               किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष बंशीलाल गुर्जर ने कहा कि हमने दशपुर जागृति संगठन की बात को बहुत गहराई से समझा है। उसी तर्ज पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी ने अपना देश अपनी माटी अभियान भी देशभक्ति से ओतप्रोत बहुत बड़ा अभियान है । हमने नगर के 14 स्थलों की माटी को एकत्र कर इस अभियान के तहत दिल्ली भेजा है।
                             पूर्व न्यायाधीश श्री चुंडावत में कहा कि हम ऐसा कोई कार्य न करें जो राष्ट्र के विरुद्ध हो और हम उन बलिदानियों को हमेशा अपने हृदय में स्थान देते रहे। संगठन के अध्यक्ष डॉ. देवेंद्र पौराणिक ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि मैं संगठन के साथ तन मन धन से जुड़ा हूं । संगठन के कार्यकारी अध्यक्ष हरिशंकर शर्मा द्वारा मसाल प्रज्जवलन केे समय शपथ ली। संस्थापक सदस्य एवं सचिव आशीष बंसल ने कहा मुझे संगठन से जुड़ कर बहुत कुछ सीखने को मिला है ।
                           संगठन के राजाराम तंवर ने कहा कि मैं और मेरा परिवार बहुत खुश है कि आज संगठन ने मुझे क्रांतिकारियों के लिए कुछ करने का मौका दिया है संगठन के कोषाध्यक्ष हरिनारायण, संगठन के उपाध्यक्ष इंजि. बीएससी सिसोदिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष एमपी सिंह परिहार, रविंद्र पांडे, संगठन के कोषाध्यक्ष इंजि. आरसी पांडे, अरुण गौड़, सीमा चौरडिया, सुभाष गुप्ता, अर्चना गुप्ता, सुनील बंसल, अजीजुल्लाह खान,  बालाराम दडिंग, महेश शर्मा, लोकेंद्र पांडे, नरेंद्र त्रिवेदी चेतन व्यास, मनीष कनोदिया, संगठन के नवीन सदस्य जितेंद्र जैन, महावीर जैन ने भी संबोधित किया तथा कार्यक्रम में देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति भी दी गई। नन्ही पायल के द्वारा कविता पाठ किया गया।
गायत्री परिवार के ट्रस्टी नरेश त्रिवेदी, वरिष्ठ पत्रकार डॉ. घनश्याम बटवाल का सम्मान किया गया। अतिथियों को क्रांतिकारियों की तस्वीर भेंट की। कार्यक्रम का संचालन करते हुए संगठन के संयोजक सत्येंद्र सिंह सोम ने कहा कि हम क्रांतिकारियों के विचारों को स्थापित करने का संकल्प लेते हैं और 2026 तक भारत की नई तस्वीर देखने को मिलेगी संगठन ने जो इस मंच से कहा है वह कर रहा है । यह जानकारी संगठन के मीडिया प्रभारी बलराम ने दी।