केशव स्मारक समिति के तत्वावधान में दो दिवसीय व्याख्यान माला संपन्न

महावीर अग्रवाल 
मंदसौर  १८ फरवरी ;अभी तक; ;  श्री केशव स्मारक समिति के तत्वावधान में दो दिवसीय व्याख्यान माला का आयोजन कुशाभाऊ ठाकरे ऑडिटोरियम में किया गया, जिसमे द्वितीय दिवस समिति अध्यक्ष श्री दशरथसिंह झाला, मुख्य वक्ता सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता श्री अश्विनी उपाध्याय मंचासिन रहे।
                                   मुख्य वक्ता ने रामराज्य और भारतीय संविधान विषय पर अपना सरगर्भित व्याख्यान प्रस्तुत किया, जिसमे आपने बताया कि हमारे संविधान का मूल लक्ष्य ही रामराज्य की स्थापना करना है, जिसमे जातिवाद, पंथवाद, भाषावाद, क्षेत्रवाद, छुआछत जैसी अनेको समस्याएं जो की समाज को विघटित करने का प्रयास करती है उनका कोई स्थान नहीं होना चाहिए।
                             आपने बताया कि हमारी सभी समस्याएं मानव निर्मित है किसी भी देवीय शक्ति ने हमे कोई समस्या नहीं दी और न कोई भेदभाव किया, और जब ये समस्याएं मानव निर्मित है तो इनका समाधान संभव है और वह भी हमें मिलकर ही करना है। भारत एक धार्मिक राष्ट्र है धर्मनिरपेक्ष नहीं है धर्म तो एक ही है सनातन बाकी तो सभी पंथ है, हमे अपने सरनेम की बजाए गोत्र आधारित पहचान के बारे में सोचना होगा क्योंकि हिंदू समाज 10 हजार जातियों में बटा हुआ है जबकि गोत्र 100 ही है सरकारी कागजों पर जाति पूछना बंद होना चाहिए। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आगे बढ़ना चाहिए और समाज को एक करने समरस करने का प्रयास हमें करना चाहिए तभी हम रामराज्य को स्थापित कर पाएंगे इस बारे में हमें विचार करने की आवश्यकता है।
                               इस अवसर पर शहर के गणमान्य नागरिक, प्रबुद्धजन, मातृशक्ति उपस्थित रही आभार गिरिजाशंकर मोदी ने माना, वंदे मातरम गीत के पश्चात कार्यक्रम का समापन हुआ।