नवजात शिशु के शव को कुत्तों द्वारा नोंचकर चबाते हुये राहगीरों ने देखा तो वे स्तब्ध रह गये

आनंद ताम्रकार
बालाघाट ८ फरवरी ;अभी तक;  जिला मुख्यालय बालाघाट के कोतवाली थाना क्षेत्र के अंतर्गत डेंजर रोड़ मार्ग पर रेलवे ब्रीज के समीप मंगलवार की देर शाम में एक नवजात शिशु के शव को कुत्तों द्वारा नोंचकर चबाते हुये जब राहगीरों ने देखा तो वे स्तब्भ रह गये।
                                कुत्ते  अब तक नवजात के हाथ और पैर खा चुके थे।  डेंजर रोड से गुजर रहे राहगीरों और महिलाओं ने इस हृदयविदारक दृश्य को देखकर कुत्तों को भगाया जब तक शिशु की मौत हो चुकी थी।
इस मामले की जानकारी 2 युवतियों ने पुलिस और कोतवाली थाना को दी जिसके आधार पर नगर पुलिस अधीक्षक अंजुल अंयक मिश्रा और कोतवाली निरीक्षक प्रकाश वास्कले घटना स्थल पहुंचे और शव को पोस्टमार्टम के लिये जिला अस्पताल पहुंचाया। कल बुधवार को पोस्टमार्टम के बाद पुलिस विवेचना में जुट गई।
                              यह उल्लेखनीय है की नवजात के शव को देखने पर पुलिस यह अनुमान लगा रही है की नवजात का जन्म किसी निजी अस्पताल में हुआ होगा क्योंकि नवजात की नाभि में नार काटे जाने बाद नीले कलर का टेग मिला है इस आधार पर ही पुलिस सरकारी अस्पताल सहित निजी अस्पतालों में हाल ही में हुये प्रसवों की जानकारी जुटा रही है।
                         नवजात शिशु जंगल में फेक देने की घटना समाज में फैली आधुनिकता की आड़ में छिपी अमानवियता और असवेंदनहीनता को उजागर करती है।
                                 सीएसपी अंजुल अंयक मिश्रा ने अवगत कराया की सूचना मिलने पर नवजात का शव बरामद कर पोस्टमार्टम करवाया गया है मामले की गंभीरता को देखते हुये बारिकी से जांच की जा रही है जो भी तथ्य आयेंगे उस आधार पर कार्यवाही की जायेगी।