लीड ; जेल से अस्पताल मे भर्ती कराये कैदी अमर सरवान की आज ं मंगलवार तडके  मौत

मयंक शर्मा

खंडवा १८ जुलाई ;अभी तक;  खंडवा जेल से अस्पताल मे भर्ती कराये कैदी अमर सरवान की आज ं मंगलवार तडके  मौत हो गई।मृतक अमर सारवान (32) बुरहानुपर ने गत 7 लुलाई को लालबाग के कारोनेशन बाजार में  अपने भाई और कुछ साथियों के साथ मिलकर राजेश पिता पंडित तायड़े की हत्या कर दी थी। युवक राजेश ताड़े की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। इसका वीडियो भी सामने आया था। मामले में पुलिस ने अमर सारवान सहित अन्य 7 आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया था। हत्या की वजह अवैध शराब घर के पास बेचे जाने से मना करना  था।

क्षेत्र मेंअवैध शराब ब्रिकी के मामले में बुरहानपुर एसपी राहुल कुमार लोढ़ा ने बताया कि लालबाग थाना प्रभारी दिलीप सिंह देवड़ा को पहले ही सस्पेंड  कर दिया था। घटना के एक दिन बाद पुलिस ने अमर सारवान का मकान जेसीबी से ढहा दिया था। बाद में दो अन्य आरोपियों के मकानों पर भी जेसीबी चलाकर तोड़ा गया था। आरोपी अमर सारवान को गिरफ्तार करने के बाद लालबाग थाना क्षेत्र में उसे हथकड़ी पहनाकर जुलूस भी निकालकर घुमाया गया था, ताकि आमजन में किसी प्रकार की दहशत न रहे।  पुलिस ने आरोपी अमर पर एनएसए की कार्रवाई भी की थी।
हत्यांकाड को लेकर लालबग पुलिस ने  गिरफ्तार कर उसके खिलाफ हत्या की के अलावा रासुका भी लगाई थी। उसे 11 जुलाई को खंडवा जेल भेजा गया था। जहां देर रात उसे चेस्ट पेन हुआ। जेल से उसे खंडवा जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उसकी बीती सोमवार -मंगलवार  दरम्यिानी रात  मौत हो गयी।
े जेल प्रबंधन की ओर से बताया गया  कि चेस्ट पेन की शिकायत होने पर उसे भर्ती कराया गया था। जहां मंगलवार तडके  5.45 बजे उसकी मौत हो गई। मृतक का पोस्टमार्टम कराया गया है। जांच के बाद आगे की स्थिति स्पष्ट होगी।
मृतक की बहन और मां के खिलाफ भी अवैध शराब बेचने का केस दर्ज होने पर न्यायालय ने न्यायिक अभिरक्षा में खंडवा जिला जेल भेजा  था। पूरा परिवार जेल में ही था। मृतक की दो बेटियां है।

 खंडवा एसपी  सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने बताया कि विचाराणीन कैदी  अमर सारवान 32 साल की न्यायिक हिरासत में मौत की मजिस्ट्रेट जांच होगी। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के आने के बाद ही पता चल सकेगा कि उसकी मौत किस वजह से हुई।

उन्होने बताया कि जेल में अमर के साथ उसकी मां, बहन और भाई भी बंद है। इन तीनों पर अवैध रूप से शराब बेचने का मामला दर्ज है। जेल से बाहर अमर की पत्नी ही है। पुलिस ने पत्नी को घटना की जानकारी दी और आने पर  शव जिला अस्पताल में पोस्टमॉर्टम किया जा रहा है। शच अभी तके मरचुरी में रखा था।