14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजन के संबंध में निर्देश

दीपक शर्मा

पन्ना १८ जनवरी ;अभी तक; कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के निर्देशानुसार आगामी 25 जनवरी को 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजन के संबंध में आवश्यक कार्यवाही के निर्देश जारी किए गए हैं।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस अंतर्गत जिले के प्रत्येक कार्यालय में सुबह 11 बजे शपथ कार्यक्रम तथा प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बीएलओ द्वारा मतदाताओं को आमंत्रित कर राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह के आयोजन और मतदाता दिवस की शपथ के लिए कहा गया है। प्रत्येक मतदान केन्द्र के मान से आवंटित राशि भी बीएलओ को आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए प्रदान की जा रही है। कार्यक्रम के दौरान बीएलओ द्वारा पहली बार मतदाता सूची में पंजीकृत मतदाताओं को ईपिक कार्ड प्रदान किया जाएगा।

इस संबंध में सभी बीएलओ को समारोह के फोटोग्राफ प्रेषित करने और मतदाताओं को मतदाता सूची व मतदान से संबंधित विभिन्न सुविधाओं की जानकारी भी देने के लिए निर्देशित किया गया है। कलेक्टर कार्यालय में सुबह 11 बजे आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में भी शासकीय सेवक उपस्थित होकर मतदाता दिवस की शपथ लेंगे। इस मौके पर पहली बार मतदाता बने युवाओं को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा ईपिक कार्ड का वितरण किया जाएगा। इसके लिए तहसीलदार पन्ना द्वारा आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। इसके अतिरिक्त गत 10 जनवरी को शासकीय छत्रसाल महाविद्यालय पन्ना में आयोजित जिला स्तरीय निबंध प्रतियोगिता के अव्वल प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र का वितरण किया जाएगा। महाविद्यालय प्राचार्य द्वारा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को कार्यक्रम में उपस्थित कराना सुनिश्चित किया जाएगा। जिला पंचायत सीईओ एवं नोडल अधिकारी स्वीप द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2023 में सर्वाधिक मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्र के बीएलओ और मतदान प्रतिशत बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले स्थानीय कर्मचारी को भी सम्मानित करने के लिए नाम भेजा जाएगा। प्रत्येक विधानसभा से तीन नाम चयनित कर प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही विधानसभा चुनाव में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करने वाले कार्यालयीन कर्मचारियों को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।