अवधि समाप्त होने के बाद भी मकर संक्रांति मेला चलवा रहे दलाल नगरवासी परेशान

दीपक शर्मा

पन्ना १८ जनवरी ;अभी तक; पन्ना जिले में प्रशासनिक लचरता और दलालों की मनमानी की वजह से आम नागरिक समस्याओं से जूझ रहे हैं। ऐसा ही मामला वर्तमान में अजयगढ़ में देखा जा रहा है जहां मकर संक्रांति के अवसर पर लगने वाले मेले को प्रशासन के द्वारा 14 से 17 जनवरी तक केवल 4 दिन की अनुमति दी गई थी लेकिन अवधि समाप्त होने के बावजूद कुछ दलालों और लालची कर्मचारियों के द्वारा झूला संचालकों और दुकानदारों से सांठगांठ कर अवधि समाप्त होने के बाद भी मनमाने तरीके से मेला चलवाया जा रहा है जहां दिनभर डीजे और लाउडस्पीकर का शोर मार्गो में भीड़भाड़ फील्ड और स्कूल के सामने वाहनों और लोगों की भीड़ से परेशानी उत्पन्न हो रही है और लगातार हादसों एवं विवादों का सिलसिला भी जारी है।

बताया गया है कि 20 जनवरी को उत्कृष्ट विद्यालय में नवोदय विद्यालय की परीक्षाएं आयोजित होना है इसी विद्यालय के सामने यह मेला चल रहा है ऐसे में परीक्षाएं कैसे संपन्न होंगी यह सवाल खड़े हो रहे हैं। वही बस स्टैंड से आवागमन करने वाली यात्री वर्षों को भी भीड़ की वजह से परेशानी उठानी पड़ रही है एक ओर जहां शोर शराबा की वजह से परीक्षाएं नजदीक होने के बावजूद विद्यार्थियों की पढ़ाई चौपट हो रही है वहीं दूसरी ओर नगर की यातायात व्यवस्था भी पूरी तरह से चौपट हो चुकी है लेकिन अजयगढ़ नगर परिषद कार्यालय के कुछ अधिकारी कर्मचारी और दलालों की वजह से नियमों का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है। इस मामले में एसडीएम और नगर परिषद सीएमओ के द्वारा गोलमोल जवाब दिया जा रहा

है सूत्रों से यह भी ज्ञात हुआ है कि बड़े झूले का संचालक नगर परिषद अध्यक्ष का परिचित है जिसे लाभ पहुंचाने के लिए पूरे नगर की व्यवस्था भगवान भरोसे छोड़ दी गई है। जबकि डिस्को ब्रेक डांस झूले में पालकी टूटने से हादसा भी हो चुका है इसके बावजूद लोगों की सुरक्षा और नगर की व्यवस्था से खुलेआम खिलवाड़ किया जा रहा है जिससे नगर के जागरूक नागरिक परेशान हैं।