5 वन्दे भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री ने हरी झंडी दखाकर किया रवाना

महावीर अग्रवाल
मंदसौर २७ जून ;अभी तक;  प्रधानमंत्री ने भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से पांच नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
वंदे भारत ट्रेनें रानी कमलापति-जबलपुर, रानी कमलापति-इंदौर, गोवा (मडगांव)-मुंबई, रांची-पटना और धारवाड़-बेंगलुरु के बीच शुरू की गईं, जो मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड, बिहार, महाराष्ट्र और कर्नाटक की राजधानियों को जोड़ती हैं।
ये ट्रेनें वर्तमान रूटों की सबसे तेज़ ट्रेन की तुलना में यात्रा समय में घंटों की बचत कर रही हैं
वंदे भारत एक्सप्रेस यात्रियों को विश्वस्तरीय अनुभव प्रदान करेगी और पर्यटन को बढ़ावा देगी
भारतीय रेल के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन था जब प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के पांच नए और उन्नत संस्करणों को हरी झंडी दिखाई। इस कार्यक्रम के दौरान, मध्य प्रदेश के राज्यपाल श्री मंगूभाई पटेल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव, जन प्रतिनिधि और विशेष अतिथि भी कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित थे।
आरामदायक और बेहतर रेल यात्रा अनुभव के एक नए युग की शुरुआत करते हुए रानी कमलापति-जबलपुर, रानी कमलापति-इंदौर, गोवा (मडगांव)-मुंबई, रांची-पटना और धारवाड़-बेंगलुरु के बीच पांच नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। आज रवाना की गईं ये वंदे भारत ट्रेनें राज्यों की राजधानियों और अन्य शहरों के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी तथा यात्रा समय को कम करेंगी और यात्रा को आरामदायक बनाएंगी। ये वंदे भारत ट्रेनें हमारे देश के कोने-कोने तक नए भारत-विकसित भारत का संदेश पहुंचा रही हैं।
रानी कमलापति-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस
उद्घाटक सेवा के रूप में इंदौर-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस को रानी कमलापति स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया और इसका ठहराव भोपाल, सीहोर, शुजालपुर, मक्सी और उज्जैन स्‍टेशनों पर था। इन स्टेशनों पर ट्रेन का बड़े उत्साह और धूमधाम से स्वागत किया गया। ट्रेन के आगमन का स्वागत करने के लिए इन स्टेशनों पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे, जिनमें माननीय सांसद, माननीय विधायक, स्थानीय जन प्रतिनिधि और मीडियाकर्मी जैसे गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इन स्टेशनों पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। यात्रा को यादगार बनाने के लिए उद्घाटक सेवा यात्रा में यात्रा करने वाले यात्रियों को कैप और कीचेन जैसी यादगार वस्तुओं के साथ स्मारिका टिकट वितरित किए गए। ड्राइंग और निबंध प्रतियोगिता में भाग लेने वाले लगभग 50 छात्रों को सीहोर स्टेशन से इस ट्रेन की पहली यात्रा में सफ़र करने का सुनहरा अवसर मिला। इस दिन की यादों को संजोने के लिए छात्रों को विशेष रूप से डिजाइन की गई पानी की बोतलें और टोपियां वितरित की गईं। मनोरंजन के दृष्टिकोण से, बच्चों को व्यस्त रखने के लिए बोर्ड गेम जैसे लूडो और अन्य इंटरैक्टिव गेम्स की व्यवस्था की गई थी।
इंदौर-भोपाल वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस का नियमित परिचालन 28 जून, 2023 से शुरू होगा। यह ट्रेन सप्ताह में 6  दिन चलेगी और रविवार को नहीं चलेगी। ट्रेन संख्‍या 20911 इंदौर-भोपाल वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस इंदौर से 06.30 बजे प्रस्थान करेगी और 09.35 बजे भोपाल पहुंचेगी। इसी प्रकार, वापसी दिशा में ट्रेन संख्‍या 20912 भोपाल-इंदौर वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस भोपाल से 19.25 बजे प्रस्थान करेगी और 22.30 बजे इंदौर पहुंचेगी। ट्रेन दोनों दिशाओं में उज्जैन स्टेशन पर रुकेगी।
भोपाल से इंदौर के बीच वंदे भारत ट्रेन के परिचालन से यात्रा आसान और तेज होगी तथा इन क्षेत्रों की संस्कृति, पर्यटन और तीर्थस्थलों को जोड़ने का महत्वपूर्ण माध्यम बनेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस सुखद और बेहतर रेल यात्रा अनुभव भी प्रदान करेगी।
रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस
रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से प्रस्थान करेगी तथा नरसिंहपुर, पिपरिया और नर्मदापुरम रेलवे स्टेशनों पर रुकते हुए उसी दिन जबलपुर स्टेशन पहुंचेगी।
वंदे भारत ट्रेन के परिचालन से मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक राजधानी जबलपुर, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और आसपास के धार्मिक एवं पर्यटन स्थलों की कनेक्टिविटी बढ़ेगी साथ ही क्षेत्र का सर्वांगीण विकास भी होगा
गोवा (मडगांव)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस
गोवा (मडगांव)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन से प्रस्थान करेगी और दादर, ठाणे, पनवेल, खेड़, रत्नागिरी,  कणकवली एवं थिविम रेलवे स्टेशनों पर रुकते हुए उसी दिन मडगांव स्टेशन पहुंचेगी।
अत्याधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस कोंकण क्षेत्र के लोगों को गति और आराम के साथ यात्रा करने का साधन उपलब्ध कराएगी। इससे क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उम्मीद है कि इस रूट पर नई वंदे भारत ट्रेन पर्यटकों की सुविधा में नए आयाम जोड़ेगी
रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस
रांची-पटना नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पटना से प्रस्थान करेगी तथा गया, कोडरमा, हज़ारीबाग, बरकाकाना और मेसरा रेलवे स्टेशनों पर रुकते हुए उसी दिन रांची स्टेशन पहुंचेगी।
प्रचुर मात्रा में खनिज संसाधनों से समृद्ध रांची खनिज आधारित उद्योगों के लिए एक आदर्श स्थान है। यह ट्रेन स्थानीय व्यापारियों और कारोबारियों के लिए पटना से तेज कनेक्टिविटी में फायदेमंद होगी।
धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस
धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन केएसआर बेंगलुरु सिटी से प्रस्थान करेगी तथा यशवंतपुर, दावणगेरे और हुबली रेलवे स्टेशनों पर रुकते हुए उसी दिन धारवाड़ स्टेशन पहुंचेगी।
कर्नाटक में धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत ट्रेन विद्या काशी धारवाड़, वाणिज्य नगरी, हुबली और बेंगलुरु को जोड़ेगी। यह वंदे भारत ट्रेन उत्तरी कर्नाटक को दक्षिणी कर्नाटक से जोड़ेगी.
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें अनगिनत बेहतर सुविधाएं प्रदान करती हैं जो यात्रियों को विश्वस्तरीय आरामदायक यात्रा अनुभव और कवच तकनीक सहित उन्नत एवं अत्याधुनिक संरक्षा सुविधाएँ प्रदान करेंगी। प्रत्येक ट्रेन में 160 किमी प्रति घंटे की परिचालन गति के लिए पूरी तरह से सस्‍पेंडेड ट्रैक्शन मोटर वाली बोगियां प्रदान की गई हैं। उन्नत एवं अत्याधुनिक सस्पेंशन प्रणाली यात्रियों को सुगम एवं सुरक्षित यात्रा और बेहतर सवारी आराम सुनिश्चित करती है।
ट्रेन को पावर कारों को छोड़कर और उन्नत पुनर्योजी ब्रेकिंग सिस्टम के साथ लगभग 30% बिजली की बचत करके भारतीय रेलवे के हरित फूटप्रिंट को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।