बालाघाट की 11 प्रतिभायें हुई एमपीपीएससी-2020 में चयनित, कलेक्टर ने किया सम्मानित

आनंद ताम्रकार
बालाघाट १५ जून ;अभी तक;

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग(एमपीपीएससी)-2020 के हाल ही में परीक्षा परिणाम घोषित हुये हैं। जिसमें बालाघाट जिले के विविध क्षेत्रों में रहने वाले 11 प्रतिभाओं ने इस परीक्षा को उत्तीर्ण की हैं। इसमें कुछ प्रतिभाएं डिप्टी कलेक्टर बनी है तो कुछ नायब तहसीलदार और कुछ वाणिज्य कर अधिकारी व जेल अधीक्षक पद पर चयनित हुई है। इन चयनित प्रतिभाओं का आज 15 जून को कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा द्वारा प्रशस्ति पत्र और शील्ड देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का आयोजन विकास हमर सम्मान नि:शुल्क कोचिंग के विद्यार्थियों की उपस्थिति में शासकीय जटाशंकर त्रिवेदी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में किया गया था। जहां पर कलेक्टर डॉक्टर गिरीश मिश्रा के अलावा कालेज के प्राचार्य डॉक्टर गोंविद सिरसाठे, किरनापुर एसडीएम सुश्री निकिता मंडलोई व विकास हमर सम्मान कोचिंग के सोनू प्रकाश प्रजापति एवं रामलखन मीणा एवं शिक्षकण मौजूद थे। इस अवसर पर सभी चयनित 11 प्रतिभायें आयी हुई थी। जिन्हें सम्मानित किया गया और उसके पश्चात इन सभी ने एमपीपीएससी चयनित होने तक के सफर का अनुभव कोचिंग के छात्र-छात्राओं के बीच साझा किया।
कलेक्टर डॉक्टर गिरीश मिश्रा द्वारा भी अपने आईएएस बनने तक के सफर को साझा किया गया। बच्चों ने कलेक्टर सहित चयनित अभ्यर्थियों से विविध सवाल पूछकर अपनी जिज्ञासों को संतुष्ट किया। इस दौरान छात्र-छात्राओं को चयनित अभ्यर्थियों ने आश्वासन दिया कि जब भी उन्हें अवसर मिलेगा तो वह अपना मार्गदर्शन देने के लिये कोचिंग में उपलब्ध होगें। उल्‍लेखनीय है कि बालाघाट मे कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा की पहल पर विकास हमर सम्मान के अंतर्गत प्रतिभावान बच्चों के लिए नि:शुल्क कोचिंग क्लास संचालित कराई जा रही है। इस नि:शुल्क कोचिंग क्लास में बच्चों को एमपीपीएससी सहित तमाम तरह की प्रतियोगिता परीक्षा के लिए मोटिवेशन किया जा रहा है। नोट्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं साथ ही किताबें भी पढ़ने के लिए उपलब्ध कराई गई है। विकास हमर सम्मान निशुल्क कोचिंग क्लास में जिले के सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं अध्यनरत है। इन्हीं छात्र-छात्राओं के बीच एमपीपीएससी-2020 में चयनित सभी 11 परीक्षार्थियों को बुलाया गया था और उन्हें कलेक्टर द्वारा सम्मानित कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई।
इस दौरान इन सभी चयनित अभ्यर्थियों ने अपने अपने अनुभव से बच्चों को मोटिवेट किया। इस संबंध में कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने बताया कि बालाघाट जैसे जिले से 11 बच्चों का चयन होना गौरव की बात है, जिनका आज यह सम्मान समारोह आयोजित किया गया था। साथ ही इसका उद्देश्य यह था कि विकास हमर सम्मान कोचिंग में अध्यनरत स्नातक और स्नात्तकोत्तर के बच्चों को इन चयनित बच्चों के माध्यम से मार्गदर्शन दिलाना था। चूंकि विकास हमर सम्मान कोचिंग के माध्यम से स्नातक व स्नातकोत्तर के बच्चों को प्रशासनिक सेवाओं में लाने के लिये उन्हें मोटिवेट करने का कार्य कर रहे हैं। आज जिन प्रतिभाओं का सम्मान किया गया उनको इनके बीच लाकर सम्मानित करने का भी यही उदेश्य था कि वे इन अभ्यर्थियों से कुछ सीखें व अपना लक्ष्य तय करें।
इन अभ्यर्थियों का हुआ एमपीपीएससी-2020 में चयन
बालाघाट जिले के विविध गांवों में रहने वाली प्रतिभाओं का मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग-2020 की परीक्षा में चयन हुआ हैं। जिससे ना सिर्फ यह प्रतिभायें व परिजन गौरान्वित हुये हैं बल्कि बालाघाट जिले का नाम रोशन हुआ हैं। इन प्रतिभाओं के चयनित होने से निश्चित ही जिले के अन्य बच्चों को भी उनसे प्रेरणा मिलेगी। एमपीपीएससी-2020 में बालाघाट जिले से डिप्‍टी कलेक्‍टर के लिए लांजी की ज्‍योति लिल्‍हारे, परसवाड़ा के अजीत मरावी, बालाघाट की प्रगति गनवीर, डीएसपी के लिए वारासिवनी के गगन हनवत, अधीक्षक जिला जेल के लिए वारासिवनी की प्रतिभा पटेल, अधीनस्‍थ लेखा सेवा के लिए गढ़ी के अमित अग्निहोत्री, नायब तहसीलदार के लिए लांजी के मोहित बोरकर, बालाघाट के आशुतोष रामटेके, दीपक मरावी, सीटीआई के लिए किरनापुर की बरखा बिसेन एवं सीटीओ के लिए कटंगी की मासूम पटले का चयन हुआ है।