*पासपोर्ट कार्यालय के उद्घाटन पर जनता की उपस्थिति कम; प्रशासन की सुस्ती ?*

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर  21 फरवरी ;अभी तक;  पासपोर्ट कार्यालय का उद्घाटन कल स्थानीय कलेक्टर कार्यालय में किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि प्रदेश के उपमुख्यमंत्री माननीय श्री जगदीश देवड़ा और स्थानीय सांसद श्री सुधीर गुप्ता भी उसमें उपस्थित रहे , किंतु मंच के समक्ष उपस्थित दर्शकों की संख्या 70-75 रही  जबकि आसपास की गैलरी में कुछ कर्मचारी बैठे दिखाई दे रहे थे । एक प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के कार्यक्रम में यह उपस्थित गरिमामयी नहीं कहीं जा सकती । इसकी संपूर्ण जिम्मेदारी, पासपोर्ट अधिकारी की होती है, कि वह स्थानीय प्रशासन से सहयोग लेकर इस कार्यक्रम को अच्छे स्तर पर संपन्न करवाए।
                        उक्त बात प्रमुख शिक्षा विद श्री रमेशचंद चन्द्रे ने कही।  उन्होंने कहा कि   उक्त कार्यक्रम जनता के सरोकारों से जुड़ा हुआ है किंतु स्थानीय जनता एवं गणमान्य नागरिकों को प्रशासन की तरफ से कोई विधिवत निमंत्रण नहीं दिए गए, इस कारण प्रदेश के उपमुख्यमंत्री स्तर के कार्यक्रम में जनता की भागीदारी नगण्य दिखाई दे  रही थी , जो स्थानीय प्रशासन की सुस्ती का प्रतीक है। जबकि इस कार्यक्रम के निमंत्रण अनेक शासकीय एजेंसियां होने के बाद भी प्रशासन ने बंटवाने की जहमत नहीं उठाई।
                            इसलिए स्थानीय सांसद महोदय एवं उपमुख्यमंत्री को स्वयं इस बात को संज्ञान में लेना चाहिए और कार्यक्रम से संबंधित, व्यक्तियों से स्पष्टीकरण पूछना चाहिए।  क्योंकि जनता के सरोकार से जुड़े हुए इस कार्यक्रम में यदि शहर के गणमान्य नागरिक ही उपस्थित नहीं होंगे तो इस कार्यक्रम की सार्थकता पर तो प्रश्न चिन्ह लगता ही है, किंतु इस कार्यक्रम के निमित्त प्रशासन की मुस्तैदी एवं सक्रियता पर भी प्रश्न चिन्ह खड़ा होता है।