पीजी कॉलेज में एलुमनाई एसोसिएशन के तहत कार्यक्रम संपन्न

महावीर अग्रवाल
मंदसौर १४ जुलाई ;अभी तक;  शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंदसौर के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय में दिनांक 14 जुलाई 2023 को महाविद्यालयीन एलुमनाई एसोसिएशन के अंतर्गत वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा “वृक्षों का महत्व” विषय पर एक व्याख्यान आयोजित किया गया। वनस्पति विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. प्रेरणा मित्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम में अतिथि के रूप में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, रतलाम के डॉ. मुकेश इवने एवं डॉ. एस.एल. मुवेल उपस्थित थे। आमंत्रित अतिथियों ने विद्यार्थियों को वृक्षारोपण के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए अधिक से अधिक वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया। डॉ. मुवेल ने कहा कि कोरोना काल में हम वृक्षों के महत्व को समझ चुके हैं, जब ऑक्सीजन की भारी कमी पड़ रही थी। विद्यार्थियों को अपने घर के आस-पास वृक्षारोपण का अभियान प्रारंभ करना चाहिए। डॉ. इवने ने इस अवसर पर कहा कि वनस्पति एवं पेड़ पौधे ऑक्सीजन, फल-फूल, खाद्यान्न, दवाइयां इत्यादि के अतिरिक्त हमें जीवन में यह भी सीख देते हैं कि विपरीत परिस्थितियों में भी किस प्रकार हम अपना अस्तित्व बचा सकते हैं।
                              कार्यक्रम में वनस्पति विज्ञान एवं सीड टेक्नोलॉजी विषय के विद्यार्थियों ने सीड-बॉल बनाकर जमा करवाए।  इन सीड बॉल्स को महाविद्यालय में रिपीट किया जावेगा।
                            कार्यक्रम का संचालन डॉ. संतोष कुमार शर्मा ने किया। कार्यक्रम में वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रो. सुधाकर राव, डॉ. रीना सस्तिया सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।