बीती राात पौन घण्टे की पहली झमाझम बारिश से जिला  तरबतर

मयंक शर्मा
खंडवा. १५ जुलाई ;अभी तक;  बीती शुक्रवार रात में ं सीजन की पहली सबसे तेज बारिश हुई जिससे जिला तरबतर हो गया। खंडवा मे  करीब 45 मिनट में 30.5 मिमी बारिश दर्ज हुई है। तेज बारिश के चलते निचले इलाकों, सहित स्टेशन रोड पर पानी भर गया।  तीन पुलिया भी भरा गई। यहां रात में एक बस भी फंस गई।

मौसम विभाग के प्रेक्षक डाॅ गुप्ता ने बताया कि मानसून सिस्टम के चलते अगले एक सप्ताह तक अच्छी बारिश की संभावना है।मानसून के सक्रिय होने के बाद अब तक जिले में खंड वर्षा का दौर रहा। जिले में  कहीं, खूब तो कहीं कम बारिश की स्थिति बनी हुई थी। जिले में अब तक औसत 170 मिली वर्षा हो चुकी है जबकि सालाना औसत बारिश का आंकडा 808 एमएम है।

                             भू अभिलेख विभाग ो कमलह जानकारी के अनुसार मानसूनी सीजन में एक जून से अब तक खंडवा शहर में महज 114 मिमी ही बारिश दर्ज हो पाई थी। जिसके चलते अल्प वर्षा की स्थिति बनी हुई थी। शुक्रवार को मानसून मेहरबान हुआ और रात 8 से 8.45 बजे तक जमकर बारिश हुई। इस दौरान तीन पुलिया नाला भी उफान पर आ गया। अन्य इलाकों में पानी भर गया। स्टेशन रोड का नाला निमार्ण अधूरा होने से इस क्षेत्र में जल भराव की स्थिति बनी। वहीं, तीन पुलिया में पानी होने के बाद भी एक बस चालक ने बस निकालने का प्रयास किया, जिसके कारण बस फंस गई। पानी कम होने पर बस को बाहर निकाला गया।
मौसम विशेषज्ञ डॉ. सौरव गुप्ता ने बताया कि खंडवा सहित बुरहानपुर, बैतूल, हरदा, खरगोन में मानसून सिस्टम बना हुआ है। इसके चलते शनिवार को भी तेज बारिश की संभावना है। हालांकि खंड वर्षा की स्थिति रहेगी, लेकिन मानसूनी सीजन में औसत वर्षा हो जाएगी। डॉ. गुप्ता ने बताया जिले में 80 प्रतिशत बोवनी हो चुकी है। सोयाबीन के हिसाब से अच्छी बारिश हो रही है। उमस वाली स्थिति में कीड़े, बीमारी के चांस रहेंगे। कृषि विभाग ने   किसानों से अपील है कि तेज बारिश में जल निकासी की व्यवस्था करें। उचित चारामार डाले, मिलाकर न डाले, इससे फसल को नुकसान हो सकता है।