प्रगतिशील रेडियोग्राफर संघ ने वर्ल्ड रेडियोग्राफी डे मनाया, एक्सरे विभाग में सेवारत श्री शर्मा के स्वर्गवास पर श्रद्धांजलि भी दी

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर ८नोवेम्बर ;अभी तक;  प्रगतिशील रेडियोग्राफर संघ मध्यप्रदेश के आव्हान पर प्रतिवर्षानुसार जिला चिकित्सालय मंदसौर के एक्सरे विभाग में वर्ल्ड रेडियोग्राफी डे सभी रेडियोग्राफर स्टाफ द्वारा मनाया गया।
इस अवसर पर एक्सरे के जनक महान जर्मन वैज्ञानिक सर विन्हेम कोनार्ड रोंजन के चित्र पर माल्यार्पण किया गया।

                           कार्यक्रम में एक्सरे विभाग प्रभारी चिकित्सक डॉ. संजय शर्मा ने विलियम कोनार्ड रोंजन के चित्र पर पुष्पमाला अर्पित कर बताया की आज विश्व रेडियोग्राफी दिवस का दिन हैं  8 नवंबर 1895 को जर्मनी के वैज्ञानिक विलियम कोनार्ड रोंजन ने एक्सरे का आविष्कार किया था । एक्सरे चिकित्सा जगत के लिए वरदान भी है और अभिशाप भी। संघ जिला अध्यक्ष श्री मोहनलाल धनगर ने बताया की अनावश्यक एक्सरे ,सीटी स्कैन, एमआरआई तथा अन्य विकिरण जनित जांचे करवाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ये जांचें बिना चिकित्सक के परामर्श के नहीं कराना चाहिए।

इस दौरान एक्स रे विभाग में सेवारत श्री दशरथ शर्मा का विगत 9 माह से कैंसर के उपचार के दौरान विगत 4 नवम्बर को स्वर्गवास हो गया था। स्व. श्री शर्मा अत्यंत सेवाभावी, कर्तव्यनिष्ठ और व्यवहारकुशल व्यक्तित्व का अचानक जाना हमारी स्वास्थ्य सेवा एक्सरे टीम के लिए अपूरणीय क्षति है, सभी स्टॉफ ने दो मिनट मौन रखकर सादर श्रद्धांजलि अर्पित की तथा एक्सरे के दुष्परिणाम पर भी प्रकाश डाला गया।
इस अवसर पर एक्सरे विभाग प्रभारी डॉ. संजय शर्मा, संघ जिला अध्यक्ष श्री मोहनलाल धनगर, सहसचिव श्री धनंजय शाक्य, सह मीडिया प्रभारी राहुल चौहान, सुरज सांकला, दीपक मालवीय एवं एक्सरे स्टॉफ जिला चिकित्सालय कर्मचारी उपस्थित रहे।