नेता प्रतिपक्ष रफत पयामी ने दिए नगर पालिका वित्तीय बजट पर सुझाव

महावीर अग्रवाल

मंदसौर  १६ फरवरी ;अभी तक;  नगर पालिका इस साल का वित्तीय बजट वर्ष का प्रस्तावित है आने वाले साल के लिए जो बजट बनाया जाना है उसको लेकर मेरे द्वारा निम्न सुझाव दिए जा रहे हैं जो की बजट 2024 2025 में सम्मिलित किया जाए जिससे की प्राथमिकता के आधार पर वह कार्य हो सके और शहर वासियों को राहत मिल सके।
1. संपूर्ण मंदसौर शहर की नालियों की स्थिति जर्जर है उनका नए सिरे से निर्माण किया जाए टूटी हुई नालियों के कारण पानी मकान की नीव में भर रहा है जिससे शहर क्षेत्र के संपूर्ण मकान क्षमिग्रस्त एवं जर्जर हो रहे हैं एवं नलों में भी क्षतिग्रस्त एवं टूटी नदियों के कारण गंदा पानी मिल रहा है जिससे नलों में गंदा पानी आने की शिकायत आए दिन शहर वासियों को रहती है।
2. संपूर्ण पुराने शहर में नालियों पर जालीकरण किया जाए जिससे की छोटी गलियों में आवागमन की समस्या सुलझाई जा सके।
3. मंदसौर शहर में जो पुराना शहर है जिसमें खानपुरा किला रोड जंनकुपुरा शुक्ला चौक गुदरी तोडा की छोटी गलियां है जहां पर कचरा वाहन नहीं पहुंच पाते हैं उन क्षेत्र के लिए छोटे कचरा वाहन की व्यवस्था करने की राशि इस बजट में रखी जाए।
4 पानी की नई टंकियां की व्यवस्था वनाने की इस बजट में की जाए ताकि मंदसौरवासी रोज पानी की सुविधा को प्राप्त कर सके।
5. हर वार्ड में नए बगीचा का निर्माण किया जाने का प्रावधान इस बजट में किया जाए।
6.प्रत्येक वार्ड में जिम उपकरण एवं महिला एवं एक पुरुष के लिए पृथक पृथक लगाया जाए
7. वार्ड में सार्वजनिक स्थान पर एवं धार्मिक स्थल पर सार्वजनिक बेंचेज रखने का प्रावधान भी इस बजट में किया जाए ।
8. प्रत्येक वार्ड में झोनल के काम करवाने की राशि को बढ़ाकर 10 लख रुपए तक किया जाए।
9. नगर पालिका के समस्त कर
जैसे जलकर संपत्ति कर आदि जमा करने के लिए तत्काल ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुविधा शुरू की जाए जिससे कि नगरपालिका को आमदनी में वृद्धि हो और लोगों को  कोपरेशानियों का सामना न करना पड़े।