मंदसौर रेलवे स्टेशन के स्वरूप को निखारने में बाधक दूकानांें को हटाने की योजना बनें

महावीर अग्रवाल
मंदसौर २६ फरवरी ;अभी तक;  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देशभर के 554 रेलवे स्टेशन के रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। इनमें मध्यप्रदेश के 33 स्टेशन में मंदसौर भी शामिल हैं। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री दिल्ली से वर्चुअली जुड़े। रिमोट के जरिए प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया। इस मौके पर मंदसौर में सांसद राज्यसभा बंशीलाल गुर्जर, पूर्व विधायक व प्रदेश भाजपा प्रवक्ता यशपालसिंह सिसोदिया, नगर पालिका अध्यक्ष रमादेवी गुर्जर भी सम्मिलित हुए। श्री सिसोदिया ने समारोह में मंदसौर स्टेशन के विकास को लेकर अपने महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए।
पूर्व विधायक यशपालसिंह सिसोदिया ने कहा कि एक जमाना था कि मंदसौर रेल्वे स्टेशन को लेकर सोच केवल ट्रेन स्टॉपेज हो जाऐ या एक गाड़ी की सुविधा मिल जाऐ यहीं तक सीमित थी लेकिन आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरा कायाकल्प कर दिया है अब अमृत भारत योजना के तहत 554 रेल्वे स्टेशनों में मंदसौर के रेलवे स्टेशन पर भी 17 करोड रूपऐ की योजना बनी और पूरे स्टेशन का कायाकल्प हो रहा है लेकिन यदि इस योजना के साथ ही रेल्वे स्टेशन के बाहर मौजूद दूकानों को हटाया जाऐगा तो पूरे स्टेशन के स्वरूप में निखार आऐगा। आपने कहा कि रेल्वे स्टेशन पर 17 करोड़ रूपऐ की योजना साकार होने के बाद भी स्टेशन के स्वरूप को निखारने में स्टेशन के बाहर मौजूद दूकाने बाधा बनेगी इसलिए यदि नगर पालिका और प्रशासन मिलकर कार्ययोजना  बनाऐ और स्टेशन के बाहर मौजूद दूकानों को लेकर योजना बनाऐ। आपने कहा कि यहां 8 से 10 दूकाने है जिसमें से कुछ दूकाने नगर पालिका की है जिन पर किरायेदार के रूप में व्यापारी है ऐसे में यदि मुआवजा देकर या फिर जमीन के बदले जमीन देकर इन्हें विस्थापित किया जाऐगा तो व्यापारियों का हित भी प्रभावित नहीं होगा और मंदसौर के रेलवे स्टेशन का स्वरूप भी निखर जाऐगा।
श्री सिसोदिया ने कहा कि वर्तमान में उघमसिंह चौराहे से रेलवे स्टेशन का सीधा रास्ता है लेकिन स्टेशन के बाहर आकर दूकानों के कारण स्टेशन का विशाल स्वरूप दिखलाई नहीं पड़ता है ओर मार्ग भी संकरा हो रहा है इसलिए जब मंदसौर के स्टेशन का कायाकल्प हो रहा है, 17 करोड़ रूपऐ की राशि से विकास कार्य हो रहे है तब इसके स्वरूप को निखारने में आ रहीं बाधाओं पर भी विचार कर योजना बनाई जानी चाहिऐ। श्री सिसोदिया ने कहा कि दूकानों को विस्थापन करने की योजना नगर पालिका और जिला प्रशासन के माध्यम से ही बनाई जानी है इसलिऐ दोनो ही मिलकर इस पर विचार करें ताकी मंदसौर के रेलवे स्टेशन के स्वरूप में निखार आ सके।