अजयगढ़ में सामूहिक विवाह कार्यक्रम संपन्न सांसद एवं खनिज साधन मंत्री ने वर-वधू को दिया आशीर्वाद, पांच निकाह तथा तीन सौ विवाह हुए संपन्न

दीपक शर्मा

पन्ना ७ जून ;अभी तक; केन्द्र एवं राज्य सरकार सर्वहारा वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण ही सरकार का संकल्प है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान संचालित किया गया। इसी तरह संवेदनशील मुख्यमंत्री चौहान के द्वारा भी बेटियां व महिलाओं के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की गई हैं।

                                 सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने अजयगढ़ के हायर सेकेण्डरी स्कूल प्रांगण में मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह/निकाह योजना के तहत आयोजित समारोह के दौरान यह बात कही। इस मौके पर 300 जोड़ों का विवाह और 5 जोड़ों का निकाह संपन्न कराया गया। उन्होंने परिणय सूत्र में बंधने वाले नवदंपत्तियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा विवाह कार्यक्रम में गुणवत्ताहीन सामग्री वितरण की शिकायत के दृष्टिगत अब योजना में 49-49 हजार रूपए राशि के चेक प्रदान किए जा रहे हैं। इससे दंपत्ति अपनी जरूरत का समान क्रय कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि व्यापक स्तर पर बेटियों के विवाह से खुशी का माहौल है।

सांसद श्री शर्मा ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा साढ़े 14 करोड़ परिवार की महिलाओं को उज्ज्वला गैस कनेक्शन प्रदान किए गए। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में भी बड़ी संख्या में हितग्राहियों को लाभांवित किया गया है। आयुष्मान येजना का लाभ मिलने से पैसों के अभाव के कारण कोई गरीब व्यक्ति इलाज से वंचित नहीं होगा। इसी तरह जल जीवन मिशन में प्रत्येक ग्रामीण परिवार को नल कनेक्शन प्रदान कर शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। शासन द्वारा गरीब व्यक्तियों के जीवन में बदलाव और खुशी के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। गरीब प्रतिभावान व मेधावी छात्रों का मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज में चयन होने पर फीस प्रतिपूर्ति के साथ ही विदेश में अध्ययन के लिए सरकार द्वारा खर्च वहन करने की योजना बनाई गई है। पन्ना विधानसभा में वर-वधू को साढे़ 5 करोड़ की राशि मिली खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह/निकाह योजना अंतर्गत बड़ी संख्या में विवाह सम्पन्न कराए गए। अब तक पन्ना विधानसभा क्षेत्र में वर-वधू को साढ़े 5 करोड़ की राशि प्रदान की गई है। पहली बार व्यापक स्तर पर क्षेत्र में गरीब बेटियों के सामूहिक विवाह करवाए गए। उन्होंने नवदंपत्तियों के सुखमय जीवन और तरक्की की कामना करते हुए कहा कि बेटियों से दो घर और परिवार का भला होता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गरीब बेटियों के विवाह के लिए योजना संचालित कर पुण्य का काम किया है। उन्होंने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना संचालित होने के उपरांत बेटियां परिवार के लिए बोझ नहीं बल्कि वरदान साबित हुई है। इसी तरह अब लाड़ली बहना योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने और परिवार के निर्णयों में भागीदारी सुनिश्चित करने का माध्यम बनेगी। जिले की लगभग एक लाख 80 हजार पात्र बहनों को 10 जून को एक-एक हजार रूपए की राशि अंतरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने महिलाओं सहित किसान, युवा, श्रमिक व अन्य वर्गों के कल्याण के लिए महत्वाकांक्षी योजनाएं संचालित की हैं। मंत्री ने कहा कि पन्ना विधानसभा क्षेत्र विकास के मामले में अग्रणी रहेगा। क्षेत्र के निरंतर विकास के लिए प्रयास करने की बात कही और विकास कार्यों तथा उपलब्धियों की जानकारी भी दी।