सरकारी धान के 650 बोरों से लदा ट्रक पुलिस अभिरक्षा में

आनंद ताम्रकार

बालाघाट ७ मार्च ;अभी तक;  बालाघाट के राजस्व विभाग खाद्य विभाग एवं कृषि उपज मंडी के निरीक्षक की जांच दल ने जिला मुख्यालय के गायखुरी मार्ग पर स्थित पटवारी ट्रेनिंग स्कूल के समीप एक ट्रक जो गोंदिया की दिशा में खड़ा पाया गया था ट्रक की जांच किये जाने पर उसमें 650 बोरी सरकारी धान जो की समर्थन मूल्य पर खरीदी गई थी भरी पाई गई। जिसके आधार पर ट्रक को कोतवाली बालाघाट में खडा कर दिया गया। ट्रक में विराज राइस मिल गर्रा बालाघाट प्रोप्राइटर गौरव माहेश्वरी द्वारा गर्रा कैप से उक्त धान ट्रक एमएच 31 सीक्यू 5651 में भरी गई थी जिसका बाजार मूल्य लगभग 13 लाख रुपये बताया गया है।

                                         यह कार्यवाही कलेक्टर श्री गिरीश मिश्रा के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी बालाघाट द्वारा की गई तथा जिला विपणन अधिकारी हिरेन्द्र सिंह रघुवंशी को प्रकरण की एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिये गये जिसके आधार पर कोतवाली पुलिस थाना बालाघाट में विराज राईस मिल गर्रा संचालक गौरव माहेश्वरी के विरूद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3,7 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

                                  जिला विपणन अधिकारी श्री रघुवंशी ने थाना प्रभारी कोतवाली को लिखित शिकायत में यह अवगत कराया की उक्त ट्रक में मार्कफेड के एसडब्लूसी के स्वामित्व वाले गर्रा कैप से धान भरी गई थी तथा उसका वजन माँ वैष्णवी धर्मकांटा गर्रा में कराया गया था ट्रक में शासकीय पुराने बोरे जूट के पाये गये  जिसमें नीले धागे से मशीन की सिलाई लगी हुई है एवं बोरे के  साथ आदिम जाति सेवा सहकारी समिति भडेरी के टैग लगे पाये गये। विराज राइस मिल गर्रा मार्कफेड से कस्टम मिलिंग के लिये अनुबंधित है।
उक्त ट्रक का गेट पास क्रमांक 116432 दिनांक 6/3/2024 विराज राइस मिल गर्रा के लिये 650 बोरे धान हेतु जारी हुआ था।

अनुविभागीय अधिकारी बालाघाट के निर्देश पर उक्त ट्रक एमएच 31 सीक्यू 5651 में भरी हुई शासकीय धान पुलिस अभिरक्षा में रखने एवं विराज राइस मिल गर्रा के विरूद्ध संदेह की स्थिति में पाये जाने पर एफआईआर दर्ज कराई है।

यह उल्लेखनीय है की बालाघाट जिले में कस्टम मिलिंग के अनुबंधित राईस मिलर्स द्वारा उन्हें प्रदाय की गई सरकारी धान को डोगरमाली खैरलांजी तथा रजेगांव के रास्ते से गोदिया महाराष्ट ले जाकर काला बाजार में बेचने की शिकायत जिला प्रशासन के संज्ञान में मीडिया द्वारा लाई गई है जिसके परिपेक्ष्य में जिला प्रशासन ने गंभीरता लेकर कार्यवाही करने की पहल की है जो निरंतर जारी रहेगी।