पदोन्नति तो मिली, लेकिन अब वेतन के लिए भटक रहे शिक्षक

मोहम्मद सईद
शहडोल, 1 मार्च अभी तक। समीपी जिले उमरिया के प्राथमिक शिक्षकों को पदोन्नत करते हुए उच्च पद का प्रभार तो दे दिया गया, लेकिन अब इन शिक्षकों की खुशी इसलिए निराशा में बदल गई है क्योंकि इन्हें वेतन ही नहीं मिल रहा है। वेतन न मिलने से निराश उमरिया के सभी उच्च पद प्रभार प्राप्त शिक्षकों ने शहडोल पहुंचे कर कमिश्नर से गुहार लगाई है।
                            कमिश्नर को सौंप गए आवेदन पत्र में शिक्षकों ने उल्लेख किया है कि, कार्यालय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण शहडोल संभाग द्वारा प्राथमिक शिक्षकों का उच्च।पद प्रभार का आदेश सभी विषयों का 07.10.2023 को जारी किया गया है। जिसके परिपालन में शहडोल संभाग अंतर्गत सूची अनुसार सभी शिक्षक।उच्च पद प्रभार संस्था में संयुक्त संचालक लोक शिक्षण शहडोल एवं जिला शिक्षा अधिकारी उमरिया के आदेशानुसार संकुल कार्यालयों से मुक्त होकर नवीन पदांकित संस्था मे उपस्थित होकर कार्य करने लगे हैं। किन्तु उमरिया जिला के सभी कर्मचारियों का वेतन माह जनवरी 2024 से रोक दिया गया है। जिसकी जानकारी संयुक्त संचालक लोक शिक्षण शहडोल को और जिला शिक्षा अधिकारी उमरिया को दी जा चुकी है।
रिक्वेस्ट को नहीं कर रहे अप्रूव
                               इन शिक्षकों का कहना है कि संकुल प्राचार्यों द्वारा भेजी गई उच्च पद प्रभार की रिक्वेस्ट को भी जिला शिक्षा अधिकारी ऑफिस द्वारा अप्रूव नहीं किया जा रहा, जिससे उच्च पद प्रभार वाली संस्था मे डाटा ट्रान्सफर नहीं हो रहा है। जबकि उच्च पद प्रभार सूची अनुसार शहडोल जिला अंतर्गत ब्यौहारी विकासखंड के शिक्षकों का डाटा ट्रांसफर कर दिया गया है, जिससे वहां वेतन आहरण मे कोई समस्या नहीं जा रही है। शिक्षकों का कहना है कि इस सम्बन्ध में जब जिला शिक्षा अधिकारी उमरिया में संपर्क किया गया तो जानकारी दी गई की आप सभी कर्मचारियों का ऑनलाइन आदेश जनरेट नहीं है इसलिए आपका डाटा अप्रूव नहीं किया जायेगा।
आर्थिक परेशानी से जूझ रहे
                                     वेतन के अभाव में कर्मचारियों को परिवार का पालन पोषण एवं अधिकांश कर्मचारियों को लोन की क़िस्त आदि अन्य आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है जिससे हम सभी शिक्षक तनाव की स्थिति में रहते हैं। शिक्षकों ने कमिश्नर से गुहार लगाई है कि उच्च पद प्रभार प्राप्त सभी शिक्षकों का वेतन दिलाये जाने की कृपा करें जिससे कर्मचारियों को आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े। साथ ही साथ ऑनलाइन आदेश जनरेट करवाने की कृपा करें। इसी तरह का एक आवेदन शिक्षकों ने संयुक्त संचालक शिक्षा शहडोल को भी दिया है।