शासकीय कार्यक्रम में पार्टी के प्रत्याशी का प्रचार करते रहे शिवराज, करोड़ो का हुआ खर्च, भारी रही अव्यवस्था

दीपक शर्मा

पन्ना २१ अगस्त ;अभी तक; पन्ना जिले के गुनौर विधानसभा मुख्यालय में एक दिवसीय प्रवास पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान गुनौर पंहुचे उनके द्वारा नगर मे जन दर्शन कार्यक्रम किया गया तथा उसके पश्चात् स्टेडियम मे लाडली बहना योजना के कार्यक्रम मे शामिल हुए। उक्त कार्यक्रम अधिकृत रूप से शासकीय स्तर पर प्रशासन द्वारा आयोजित किया गया था तथा कार्यक्रम का नाम लाडली बहना योजना एवं विभिन्न विकास कार्यो का भूमि पूजन एवं लोकापर्ण किया जाना था। जिसकी पूरी तैयारी जिला प्रशासन के माध्यम से की गई तथा कार्यक्रम मे भीड एकत्रित करने के लिए आस पास के जिलो से पांच सौ से अधिक बसे अधिग्रहित की गई थी जो गांव गांव भेजकर आंगनवाडी कार्यकर्ताओं एवं अन्य अमला के माध्यम से भीड एकत्रित कराई गई तथा लोगो को विभिन्न योजनाओं एवं लाभ देने के आस्वासन पर भीड लाई गई थी। लेकिन मंच पर जिस प्रकार पार्टी के प्रत्याशी के साथ प्रचार प्रसार किया गया, उससे यह साबित हुआ की यह पार्टी का प्रचार प्रसार शासकीय धन राशि पर हो रहा है।

                   ज्ञात हो कि प्रदेश मे आगामी विधानसभा चुनाव नवम्बर मे हो रहें है। इसके लिए भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रदेश की 39 विधानसभाओं मे भाजपा के प्रत्याशी घोषित कर दिये गयें। इसी कडी में गुनौर विधानसभा से भाजपा द्वारा राजेश वर्मा को अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया गया। उक्त प्रत्याशी को मंच से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान तथा वीडी शर्मा ने अपने पार्टी का प्रत्याशी बताते हुए उपस्थित लोगो से कहा कि चुनाव का आगाज हो गया है, सभी योजनओं का लाभ देने के लिए भाजपा को ही फिर से जिताए तथा राजेश वर्मा को इस क्षेत्र से आगामी चुनाव में विधायक बनाये। इस प्रकार मंच के माध्यम से शासकीय कार्यक्रम में चुनावी सभा के रूप में जनता को संबोंधित किया गया। उक्त सभा के दौरान शासकीय कार्यक्रम के मंच को भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा हाईजेक कर लिया गया था। कार्यक्रम के लिए पांच सौ से अधिक बसे अधिकृत की गई, लोग भारी परेशान नजर आये। कार्यक्रम स्थल मे भारी कीचड रहा, सुबह 12 बजे लोग रात्रि 12 बजे तक परेशान देखे गये। घंटो जाम लगा रहा इस प्रकार कार्यक्रम में भारी अव्यवस्था रही।

इनका कहना हैः-

जिस प्रकार से गुनौर मे लाडली बहना तथा विकास कार्यो के नाम पर गांव गांव से भीड जोडी गई तथा करोडो रूपये शासन के खजाने से खर्च किया गया तथा कार्यक्रम स्थल पर मंच के माध्यम से भाजपा प्रत्याशी को वोट देने के लिए लोगो से कहा गया तथा चुनावी प्रचार प्रसार किया गया यह दुर्भाग्य पूर्ण है, क्योकि शासकीय कार्यक्रम को पार्टी की सभा के रूप में किया गया। चुनाव आयोग को संज्ञान लेकर कार्यवाही करनी चाहीए, क्योकि शासकीय मंच से पार्टी के प्रत्याशी का चुनाव प्रचार प्रसार नही किया जा सकता, यह नियम के विपरीत है, वर्तमान मे भाजपा की स्थिती कमजोर है इस लिए पूर्व से प्रत्याशी घोषित कर शासकीय धन खर्च करके प्रचार प्रसार किया जा रहा है।
श्रीकांत दुबे, पूर्व विधायक कांग्रेस पार्टी पन्ना विधानसभा