आज इंटरनेशनल गर्ल चाइल्ड डे:बेटी की आर्थिक सुरक्षा के लिए उसके नाम पर खुलवाएं सुकन्या अकाउंट, यहां जानें इससे जुड़ी खास बातें

आज यानी 11 अक्टूबर को इंटरनेशनल गर्ल चाइल्ड डे (अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस) बनाया जाता है। इस दिन बालिकाओं को उनके अधिकारों और सशक्तिकरण के प्रति जागरूक किया जाता है। सरकार द्वारा बच्चियों को आर्थिक सुरक्षा देने के सुकन्या समृद्धि योजना चलाई जा रही है। इस योजना में निवेश करने पर अब सालाना 8% ब्याज दिया जा रहा है।

अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य को वित्तीय सुरक्षा देना चाहते हैं तो उसके नाम पर सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस स्कीम के जरिए आप आसानी से अपनी बेटी के लिए लाखों रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं। हम आज आपको इस स्कीम के बारे में बता रहे हैं।

लड़की के 10 साल का होने तक खोल सकते हैं अकाउंट
जन्म से 10 साल की उम्र तक ही बेटियों का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाया जा सकता है। एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों के लिए यह खाता खोला जा सकता है। जुड़वां या तीन बालिका बच्चों के जन्म के मामले में, दो से अधिक खाते खोले जा सकते है।

21 साल का होने पर मैच्योर हो जाएगा अकाउंट
लड़की के 21 साल का होने या लड़की की शादी होने के बाद अकाउंट मैच्योर हो जाएगा और आपको पूरा पैसा ब्याज सहित मिल जाएगा। सुकन्या समृद्धि योजना खाते से 18 साल की उम्र के बाद बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50% तक रकम निकाली जा सकती है। इसके अलावा बेटी के 18 साल का होने के बाद लड़की की शादी के समय भी आप पैसा निकाल सकते हैं।

5 साल बाद भी बंद कर सकते हैं खाता
खाता खोलने से 5 साल के बाद बंद किया जा सकता है। यह भी कई परिस्थितियों में किया जा सकता है, जैसे कोई खतरनाक बीमारी होने पर या अगर किसी दूसरे कारण से खाता बंद किया जा रहा हो तो इसकी इजाजत दी जा सकती है, लेकिन उस पर ब्याज सेविंग्स अकाउंट के हिसाब से मिलेगा।

टैक्स छूट का मिलता है लाभ
चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है। इसके तहत 1.5 लाख तक के सालाना निवेश पर आप टैक्स छूट पा सकते हैं।

इसके जरिए आसानी से तैयार कर सकते हैं बड़ा फंड
सुकन्या योजना में इस समय 8% ब्याज मिल रहा है। हम आपको बता रहे हैं कि हर महीने कितने रुपए निवेश करने पर आपको कितने पैसे मिलेंगे।