MP में नामांकन भरने का आज आखिरी दिन:सीएम शिवराज ने जैत में की नर्मदा पूजन; सभी जिलों में जुलूस-सभाओं की तैयारी

प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर चुनाव नामांकन भरने के लिए आज आखिरी दिन है। उम्मीदवार दोपहर तीन बजे तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं। अंतिम दिन होने के कारण आज सबसे अधिक नामांकन भरे जाने की उम्मीद है। इसके चलते जिलों में जिला निर्वाचन अधिकारियों को सुरक्षा इंतजाम के साथ वीडियो ग्राफी कराने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि आचार संहिता उल्लंघन के मामलों में कार्रवाई की जा सके। अब तक प्रदेश भर मे कुल 1548 नामांकन दाखिल हुए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कांग्रेस और भाजपा के कई दिग्गज नेताओं के नामांकन फॉर्म आज भरे जाने हैं। पैतृक गांव जैत में कुल देवी-देवताओं की पूजा पाठ के बाद मुख्यमंत्री ने नर्मदाजी का पूजन किया। इस अवसर पर शिवराजसिंह चौहान ने कहा-मैं आज अपनी जन्मभूमि, कर्मभूमि, मातृभूमि, पुण्यभूमि, वो माटी जिसके आशीर्वाद से प्रदेश की जनता की सेवा का इतना काम कर पाया मैं आज यहां प्रणाम करने आया हूं। बुजुर्गों का आशीर्वाद लेकर आज मैं नामांकन फ़ॉर्म जमा करने जा रहा हूं। सीएम चौहान दोपहर दो बजे बुधनी में नामांकन जमा करने पहुंचेंगे।

इसी तरह प्रदेश के अन्य जिलों में नामांकन भरने के लिए भीड़ उमड़ना तय है। इस दौरान प्रत्याशियों के द्वारा जिलों में जुलूस और रैलियों के साथ नामांकन जमा करने की तैयारी है। कई उम्मीदवारों ने पंचक के चलते शुक्रवार तक नामांकन नहीं भरे थे और वे सोमवार को कार्तिक मास के शुभ मुहूर्त में नामांकन भरने वाले हैं। कई प्रत्याशी दोबारा भी नामांकन जमा करने जाने वाले हैं।

1343 प्रत्याशियों ने जमा किए 1548 नामांकन फॉर्म

  • 21 अक्टूबर, पहला दिन: 17
  • 23 अक्टूबर, दूसरा दिन: 137
  • 25 अक्टूबर, तीसरा दिन : 136
  • 26 अक्टूबर, चौथा दिन : 377
  • 27 अक्टूबर, पांचवां दिन : 676

कल होगी नामांकन पत्रों की जांच

नामांकन फॉर्म की स्क्रूटनी 31 अक्टूबर को की जाएगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 2 नवंबर है। इसके बाद पूरे प्रदेश में 17 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होगा। मतगणना 3 दिसंबर को होगी।