रासेयो इकाई शिविर के द्वितीय दिवस में स्वयंसेवकों ने युवा मतदाताओं को जागरूक किया

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर  २८ फरवरी ;अभी तक;  शास. स्नातकोत्तर (अग्रणी) महाविद्यालय मन्दसौर के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय की रासेयो इकाई द्वारा आदर्श ग्राम पंचायत बालागुड़ा के सौजन्य से आयोजित इकाई स्तरीय सप्त दिवसीय रासेयो शिविर के द्वितीय दिवस प्रभातफेरी में ग्राम बालागुढ़ा के मतदाताओं को सशक्त लोकतंत्र के निर्माण हेतु जागरूक किया। स्वयंसेवक विद्यार्थियों ने डॉ. के.आर. सूर्यवंशी, प्रो. अनिल कुमार आर्य, डॉ. गोरा मुवेल, प्रो. प्रहलाद भट्ट एवं प्रो. रीतु शर्मा के नेतृत्व में ग्राम में रैली निकालकर युवा मतदाताओं को मतदान करने हेतु जागरूक किया । तत्पश्चात प्राध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों को परेड, योग एवं प्राणायाम का अभ्यास कराया गया ।

      प्रथम दिवस की परियोजना के रूप में विद्यार्थियों ने एकीकृत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालागुढ़ा के परिसर को प्लास्टिक एवं कचरा मुक्त किया । स्वयंसेवकों ने विद्यालय में स्थित वाटिका की गाजर घास उन्मूलन कर अनावश्यक घास और कटिली झाड़ियों से मुक्त किया और पौधों के चारों ओर क्यारियों का निर्माण किया ।

द्वितीय दिवस के बौद्धिक सत्र में महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य एवं प्रशासनिक अधिकारी डॉ. बी.आर. नलवाया ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना को आप सही मायने में समझ पाए तो आप शून्य से शिखर तक जा सकते हैं। उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना की यात्रा एवं अनुभवों को साझा किया। उन्होंने कहा कि एनएसएस के माध्यम से आप समस्त स्वयंसेवक सपने देखकर उन्हें पूरा कर सकते हैं। वहीं अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. एस.  पी. पंवार ने एनएसएस के माध्यम से सीखाएँ श्रम, अनुशासन, व्यक्तित्व विकास आदि के महत्त्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर शास. उ.मा. विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य मनोहर सोनी, शिक्षक कमलेश पाटीदार एवं स्टॉफ के सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन स्वयंसेवक राधिका बैरागी एवं आभार प्रो. रीतु शर्मा ने माना ।

विद्यार्थियों द्वारा सायंकालीन ग्राम भ्रमण में ग्रामीणवासियों से सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जाना । रात्रि में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्वयंसेवकों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में गीत, कविता, भाषण, नुक्कड़-नाटक, सांस्कृतिक और भाव प्रधान न्रुत्य प्रस्तुत किए। साथ ही विज्ञान दिवस के अवसर तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई । विद्यार्थियों ने भारत के प्रसिद्ध भौतिकशास्त्री वैज्ञानिक डॉ.सी.वी. रमन को याद करते हुए अपने विचार प्रस्तुत किए।