बाइडेन ने दो भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिकों को US के सर्वोच्च वैज्ञानिक पुरस्कार से किया सम्मानित

बाइडेन ने दो भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिकों को यूएस के सर्वोच्च वैज्ञानिक पुरस्कार से सम्मानित किया है. मंगलवार को व्हाइट हाउस में हुए कार्यक्रम में कुल 21 वैज्ञानिकों को विभिन्न उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को इंजीनियरिंग, भौतिक विज्ञान और जीवन विज्ञान में रिसर्च के लिए भारतीय-अमेरिकी डॉ. सुब्रा सुरेश समेत 21 वैज्ञानिकों को सम्मानित किया. नेशनल साइंस फाउंडेशन के पूर्व प्रमुख सुरेश ब्राउन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में प्रोफेसर हैं. इसके अलावा अशोक गाडगिल को नेशनल मेडल ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन से सम्मानित किया गया.

सुब्रा सुरेश को इंजीनियरिंग, भौतिक विज्ञान और जीवन विज्ञान में रिसर्च और विशेष रूप से मटेरियल साइंस की स्टडी और अन्य विषयों में इसके अनुप्रयोग को आगे बढ़ाने के लिए पदक से सम्मानित किया गया.

नेशनल साइंस एंड टेक्नोलॉजी मेडल्स फाउंडेशन की ओर से घोषणा कर सुब्रा सुरेश की उपलब्धियों के बारे में बताया गया, जिसमें कहा गया है कि कैसे विज्ञान लोगों और देशों के बीच समझ और सहयोग बना सकता है. ब्राउन यूनिवर्सिटी के बयान के अनुसार, सुरेश ने कहा, “यह बहुत संतोषजनक है.” उन्होंने कहा कि उन्हें इस सम्मान पर विशेष गर्व है क्योंकि यह पदक इसका प्रतीक है.