प्रदेश

बालाघाट में प्रधानमंत्री आवास योजना तकनीकी रूप से व्यावहारिक रूप से तथा सैद्धान्तिक रूप से विफल

आनंद ताम्रकार

बालाघाट २४ जुलाई ;अभी तक; वैनगंगा नदी में आई बाढ़ के कारण प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत बालाघाट नगर से वार्ड नं.01 के ढीमरटोला में निर्माणाधीन आवास भवन बाढ़ के पानी से चारो ओर से धिरे गये थे। ऐसा पहली बार नही हुआ है 2016 में इस योजना के तहत निर्माण किये जा रहे भवन जब कभी वैनगंगा नदी में बाढ़ आई है तभी चारों ओर से घिरे जाते है।

                          प्रधानमंत्री आवास के लिये अनेक लोगों ने बुकिंग की थी लेकिन बारिश के मौसम में बाढ़ आने के कारण उक्त क्षेत्र असुरक्षित होने से पूरी तरह अस्त व्यस्त हो जाता है जिसके कारण बुकिंग केंसल करवाने के लिये अनेक लोगों ने आवेदन प्रस्तुत कर दिया हैं।

                           बालाघाट में जल प्रदाय योजना के फिल्टर प्लांट के पास आवास गृहों का निर्माण किया जा रहा है निर्माण अवधि के प्रारंभ होने के बाद 8 साल बीत गये निर्माण कार्य अधूरा ही है। इस योजना के तहत एलआइजी 2 बीएचके क्वार्टर्स 72 एवं एमआइजी 3 बीएचके 96 क्वार्टर्स बनाये जाने है एमआइजी 22 लाख रूपये एवं लींक 18 लाख रूपये में आबटित किये गये है।  यह उल्लेखनीय है की बनाये जा रहे क्वाटर बैनगंगा नदी के किनारे से मात्र 100 मीटर की दूरी पर है जहां आये दिन बाढ़ का खतरा मडराता रहता है।

                         इस योजना की विसंगति यह भी है की इन आवास गृहों से निकलने वाला मल जल का पानी नदी में जायेगा जहां से फिल्टर प्लांट लगा ही हुआ है। जिसके कारण गंदा पानी फिल्टर प्लांट में जाकर मिलेगा वही पानी जल प्रदाय के माध्यम से जनता में पहुंचाया जायेगा।

यह योजना पूरी तरह से तकनीकी रूप से व्यावहारिक रूप से तथा सैद्धान्तिक रूप से विफल हो चुकी है तथा इस स्थान का चयन निर्माण कार्य हेतु किसके द्वारा किया गया इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दे पा रहा है।

Related Articles

Back to top button